Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सैफुल्ला के गुट में थे 13 आतंकी, MP ट्रेन ब्लास्ट की तस्वीरें सीरिया भेजी, 6 आतंकी फरार

ISIS का आतंकी सैफुल्ला को लखनऊ में ढेर कर दिया गया, लेकिन पुलिस की मुश्किलें कम नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक इस गुट में 13 आतंकी शामिल थे, जिनमें से 6 अभी फरार हैं। 
isis_1488943701

 जानिए इस घटना से जुड़ी अबतक की बड़ी बातें: 

  1.  लखनऊ में जिस घर में सैफुल्ला एनकाउंटर में ढेर मारा गया, वहां करीब आधा दर्जन मोबाइल और बम बनाने का सामान मिला है। ISIS का झंडा और रेलवे का नक्शा बरामद किए गए हैं।
  2. उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट और लखनऊ में ढेर आतंकी सैफुल्ला के तार ISIS से जुड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक जो खबरें आ रही है उसमें ट्रेन ब्लास्ट करने वाले आतंकी लखनऊ से ही ट्रेन पकड़कर मध्य प्रदेश पहुंचे थे।
  3. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गुट में 13 आतंकी शामिल थे, जिनमें से 6 अभी भी फरार हैं। वहीं इटावा में एक संदिग्ध आतंकी को हिरासत में लिया गया है।
  4. उज्जैन ट्रेन में ब्लास्ट करते वक्त आतंकियों ने पाइप बम प्लांट किया था और इसकी तस्वीरें उन्होंने सीरिया भी भेजी। इस बात की पुष्टि इसलिए हो रही है, क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी माना है कि ये आतंकी ISIS से जुड़े है और उन्होंने तस्वीरें सीरिया भेजी।
  5. लखनऊ में आतंकी सैफुल्ला जिस ठिकाने पर ढेर हुआ, वहां से करीब आधा दर्जन मोबाइल और बम बनाने का सामान मिला है। एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि मारा गया आतंकी ISIS खोरासान मॉड्यूल का सदस्य था ।
  6. एटीएस को हाजी कॉलोनी में आतंकी के छिपे होने की खबर कानपुर के जाजमऊ क्षेत्र से पकड़े गए फैजल नाम के आतंकवादी ने दी थी। यह भी पता चला था कि हाजी कॉलोनी में छिपे आतंकवादी के पास एसएलआर और एके-47 जैसे अत्याधुनिक असलहे और गोला-बारूद है। हालांकि घटना स्थल से  एके-47 नहीं मिले हैं। भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।
  7. यूपी के डीजीपी जावेद अहमद ने एएनआई से कहा है कि कानपुर के बगल से तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं दानिश, मीर हुसैन और आतिश मुजफ्फर को एमपी के पिपरिया से गिरफ्तार किया गया। मोहम्मद फैजल और मोहम्मद इरफान को कानपुर के जाजमऊ से धरा गया। आलम नाम के शख्स की धरपकड़ यूपी के इटावा से हुई।
  8. लखनऊ ठाकुरगंज मुठभेड़ में ISIS के खुरासान मॉड्यूल के मारे गए आतंकी के पास से पिस्टल, रिवॉल्वर, चाकू और बम बनाने का सामान बरामद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.