Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत के इस फैसले से चीनी सेना में मचा हाहाकार, 3 लाख सैनिको ने छोड़ी सेना

भारत और पाकिस्तान के संबंधों के फ्रेम में अक्सर चीन भी दिखाई देता है। जब भी भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की बात होती है तो चीन के एंगल को भी देखा जाता है। इसका कारण ये है कि चीन हमेशा पाकिस्तान का साथ देता है। यही कारण है कि भारत के लिए पाकिस्तान की तरह ही चीन भी खतरनाक है। ऐसे में अगर ये कहा जाए कि भारत के खिलाफत में खड़े चीन की सेना में भगदड़ मच गी है तो क्या कहेंगे।

china-army

जी हां ये खबर सही है। अपने विकास के दम पर दुनिया में महाशक्ति बन चुके ड्रैगन की सेना में भगदड़ का आलम है। चीन इसे सेना में रिफॉर्म्स का नाम दे रहा है। दरअसल चीनी सेना से 3 लाख सैनिकों की छंटनी के बाद इस तरह की खबरें तेजी से चर्चा बटोर रही हैं।

बताया जा रहा है कि चीन इन दिनों अपनी सेना में रिफॉर्म्स कर रहा है। वो सेना में नए हथियार शामिल कर रहा है। लेकिन असली खबर ये है कि ड्रैगन अपनी सेना के 3 लाख सैनिकों को निकाल रहा है। आर्थिक विकास की रेस में कुलांचे भरने वाला चीन अब ग्रोथ रेट में कमी का हवाला दे रहा है। कहा जा रहा है कि विकास दर में कमी के कारण सेना से 3 लाख सैनिकों को निकाला जाएगा। इस खबर के बाद चीनी सोशल मीडिया में ही तरह तरह की बातें चलनी शुरू हो गई हैं।

इन अफवाहों से पीपुल्स लिबरेसन आर्मी के जवानों पर भी असर पड़ रहा है। जिसके चलते उन्होने प्रदर्शन भी किया था। बता दें कि पिछले ही महीने चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ने एलान किया था कि वो पीएलए के मॉडर्नाइजेशन के लिए 3 लाख सैनिकों की कटौती करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.