Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: तुर्की के राष्ट्रपति आज करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

483907-modiनई दिल्ली : तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान अधिकारिक दौरे पर रविवार शाम को सपत्नीक भारत पहुंचे. सोमवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात कर आर्थिक संबंधों एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर बातचीत करेंगे.बता दें कि 16 अप्रैल को तुर्की में हुए जनमत संग्रह में जीत हासिल करने के बाद एर्दोगान ने अपना कूटनीतिक दायरा बढ़ाने के तहत वह भारत दौरे पर आए हैं. हालाँकि इसके पूर्व वे बतौर प्रधानमंत्री 2008 में भारत का दौरा कर चुके हैं.

मिली जानकारी के अनुसार एर्दोगान के स्वागत में राष्ट्रपति भवन में सोमवार को एक समारोह आयोजित होगा, इसके बाद वह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज होटल ताज पैलेस जाकर उनसे मिलेंगी, जिसके बाद होटल में ही देश के अग्रणी उद्योग मंडलों द्वारा आयोजित एक व्यापार सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद भवन में एर्दोगान से मुलाकात करेंगे. एर्दोगान राजधानी के जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय जाएंगे, जहां उन्हें मानद डिग्री प्रदान की जाएगी.

गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने रविवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही तुर्की के मित्र हैं और वह कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए मदद करना चाहते हैं.कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए बहुपक्षीय वार्ता का सुझाव दिया, ताकि क्षेत्र में शांति सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों के हित में है कि वह इस मुद्दे को हल करें.एर्दोगान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में सदस्यता के लिए पाकिस्तान के साथ भारत के प्रयास के पक्ष में भी अपनी राय देते हुए कहा कि भारत को इस पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.