Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल के लिए फायदेमंद है अलसी के पत्ते

alsi_589ddd4ddeb70हार्ट अटैक एक जानलेवा बीमारी है.जब शरीर में दिल तक खून पहुंचने में रूकावट आती है तब ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना और बढ़ जाती है. अगर समय रहते इस रूकावट का इलाज ना किया जाए तो यह समस्या आगे जाकर जानलेवा भी साबित हो सकती है. लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम कुछ ऐसे देसी इलाज लेकर आए हैं जिससे इस समस्या का इलाज किया जा सकता है.

अगर किसी को दिल का दौरा पड़ता है तो ऐसे में उसे जोर-जोर से खांसना चाहिए. ऐसा करने से दिल पर दवाब पड़ता है और हार्ट की तरफ खून का परवाह तेज होता है. 
 
1-लौकी दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. इसका सेवन आप सब्जी या जुस के रूप में कर सकते हैं. बस, इस बात का खास ध्यान रखें कि लौकी कड़वी ना हो.

2-तुलसी भी दिल के लिए एक दवा की तरह काम करती हैं. इसका सेवन आप चाय के रूप में या फिर लौकी के जूस में मिलाकर भी कर सकते हैं.

4-पुदीने में ऐसे बहुत से गुण पाएं जाते हैं जो दिल के लिए काफी लाभदायक साबित होते हैं. इसे भी आप चाय या फिर लौकी के जूस में मिलाकर पी सकते हैं.

5-दलिए में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर रोज अपने आहार में दलिए को जरूर शामिल करें.

6-भोजन में अलसी के पत्तों को भी जरूर शामिल करें. अलसी के पत्तों का सेवन करने से दिल को ताकत मिलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.