Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द लॉन्च होगा Android का लेटेस्ट वर्जन, Apple जैसे होंगे ये फीचर्स

android_o_1024_1488984854_749x421अभी तक Android ऑपरेटिंग सिस्टम का version 7.0 यानी नूगट चंद ही स्मार्टफोन्स में ही दिया गया है. लेकिन Google अब इसके नए वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में है. 17 मई को होने वाले Google I/O event में इसे पेश किया जा सकता है. रिपोर्ट्स सच हुईं तो अगले एंड्रॉयड वर्जन में iOS के कुछ फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं.
गूगल इसे developer preview वर्जन के साथ लॉन्च कर सकती है. यानी अगस्त तक एक Android O हकीकत हो सकता है. गौरतलब है कि कंपनी इस साल अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Pixel 2 लॉन्च करेगी और जाहिर है इसमें Android O दिया जाएगा. यानी अक्टूबर तक Android O स्मार्टफोन में दिया जाने लगेगा.

 Apple से इंस्पायर्ड फीचर्स भी दिए जा सकते हैं!
अगर आपको पता है तो पहले से ही कई बार गूगल और ऐपल एक दुसरे के फीचर्स कॉपी करती आई हैं. उदाहरण के तौर पर एंड्रॉयड में दिया जाने वाला विजेट फीचर अब ऐपल iPhone में भी दिया जाता है.

लीक्ड रिपोर्ट्स के मुताबिक Google इसमें ios-जैसा कुछ फीचर्स दे सकता है. चूंकि Pixel 2 का सीधा मुकाबला iPhone 8 से होग इसलिए ऐपल के यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कंपनी ऐपल से इंस्पायर्ड कुछ फीचर दे सकती है.

Copyless फीचर
इसमें एक टेक्स्ट कॉपी फीचर होग जिसके तहत जब आप एक जगह से दूसरी जगह टाइप करना शुरू करें तो उस जगह पहले वाली चीजें अपने आप कॉपी हो जाएं. ये फीचर ऐपल के iOS में है जिसे एंड्रॉयड के अगले वर्जन में देखने को मिल सकता है.

Google का वर्चुअल कीबोर्ड Gboard
अभी तक ये साफ नहीं है कि वर्चुअल कीबोर्ड Gboard नए एंड्रयड का ही हिस्सा होगा या फिर इसके लिए कोई अलग से ऐप दिया जाएगा.

मैसेज में ऐड्रेस की जगह मैप
फिलहाल iOS में एक ऐसा फीचर है जिसके तहत iPhone से iPhone में अगर ऐड्रेस भेजा जाए तो वो दूसरे फोन में क्लिक करने पर सीधे मैप्स में ही खुलेगा. ऐसा फीचर फिलहाल तो एंड्रायड में नहीं है लेकिन ये Android O में लाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.