Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चारा घोटाला- होटवार जेल से निकल कर CBI कोर्ट पहुंचे लालू प्रसाद यादव, आज होगा सजा का ऐलान

पटना- चारा घोटाले में दोषी पाए गए राजद प्रमुख तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को आज सजा सुनाई जाएगी। लालू यादव सुबह दस बजकर पंद्रह मिनट पर होटवार के केंद्रीय कारागार (बिरसा मुंडा) से रांची की सी बी आइ की विशेष अदालत में पेश होने के लिए निकले। जेल से निकलते ही लालू के पीछे-पीछे राजद कार्यकर्ता व उनके समर्थक दौड़ते नजर आए।

लालू की सजा के एलान को  लेकर आज सुबह से ही पटना में राबड़ी आवास में गहमागहमी है तो वहीं राजनीति भी चरम पर है। जानकारी के मुताबिक, आज चारा घोटाले के सभी दोषी सुबह करीब 11 बजे अदालत में खुद पेश होंगे। लालू की गाड़ी के साथ-साथ समर्थकों की गाड़ियां भी साथ चल रही हैं।

सीबीआइ कोर्ट के बाहर कड़ी की गई सुरक्षा, न्यायाधीश भी पहुंचे 

सीबीआइ के विशेष कोर्ट में लालू को लाने को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है कोतवाली पुलिस के अलावा अन्य जवानों को लगाया गया है पुलिस बल पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कर रही है। आने-जाने वालों की जांच हो रही है।

यहां तक कि सिविल कोर्ट के मुख्य परिसर में आने के लिए बने मुख्य गेट पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है जवान लोगों को आने से रोक रहे हैं। तमाम जांच और सुरक्षा व्यवस्था के बीच भी कोर्ट परिसर में लोगों की भीड़ लगी है सीबीआई के जिस अदालत में लालू को सजा सुनाए जाने हेतु सुनवाई होनी है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह भी अदालत पहुंच गए हैं।

अंक 3 के चक्कर में उलझे लालू

चारा घोटाला में लालू के साथ 3 अंक का चक्कर है।  13 दिसंबर को ट्रायल के बाद 23 को कोर्ट ने लालू को दोषी करार दिया। पहले मामले में लालू, 30 दिसंबर 2013 को दोषी करार दिए गए। 3 अक्टूबर 2013 को 5 साल की सजा हुई। और संयोग से आज जब लालू पर सजा का ऐलान होना है ,को भी 3 तारीख ही है ।

परिवार का कोई सदस्य नहीं पहुंचा रांची

लालू की सजा के दिन आज हालांकि उनके परिवार का कोई भी सदस्य रांची नहीं पहुंचा है लेकिन पार्टी के नेता और कार्यकर्ता कोर्ट के बाहर और होटवार जेल के बाहर पहुंच गए हैं। नेताओं ने कहा कि लालू यादव का पूरा परिवार रांची में है, हम सब एक परिवार हैं और आज लालू जी को बेल मिलने के बाद उन्हें लेकर पटना जाएंगे।

इधर, राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि इस मामले को लेकर हाइकोर्ट जाएंगे, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। ये सब षड्यंत्र करके लालू यादव को फंसाया गया है। ये सब लालू को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है।

जमानत मिलना भी आसान नही 

मिली जानकारी के मुताबिक अगर लालू को सात साल की सजा होती है तो उनके लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी लेकिन अगर सजा तीन साल की होती है तो उनके लिए बेल मिलना आसान हो जाएगा।

बेटे तेजप्रताप ने की हनुमान जी की पूजा कर आशीर्वाद लिया 

लालू के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव आज सुबह-सुबह पटना के हनुमान मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की और कहा है कि मैं कोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं जो होगा देखा जाएगा। भगवान पर भरोसा है वो मेरे पिता के हक में ही फैसला देंगे। अब जो फैसला होगा अच्छा ही होगा, ईश्वर से यही कामना है।

16 लोगों को दोषी करार दिया 

लालू समेत 16 लोगों को 23 दिसंबर को रांची की सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख़, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मामले में दोषी ठहराया था।

पुलिस ने उसी दिन सभी को हिरासत में लेकर रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भेज दिया था। इस मामले में आज सजा सुनाई जाएगी। बता दें कि सीबीआई ने इस मामले में देवघर कोषागार से फर्जी बिल बना कर राशि की निकासी करने का आरोप सभी पर लगाया था।

किनपर क्या हैं आरोप जानें

आपूर्तिकर्ताओं पर सामान की बिना आपूर्ति किए बिल देने और विभाग के अधिकारियों पर बिना जांच किए उसे पास करने का आरोप है। लालू प्रसाद पर गड़बड़ी की जानकारी होने के बाद भी इस पर रोक नहीं लगाने का आरोप है।