Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गले खराश से छुटकारा दिलाएंगे दूध और पानी

man-clutching-sore-throat_58f328569495eगले की खराश बहुत ज़्यादा टाइम तक तक नही रहती लेकिन कुछ ही दिनों में यह आपको पूरी तरह से बीमार कर देती हैं. आमतौर पर गले की खराश का कारण वायरल होता है और यह कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाता है. लेकिन जब तक गले में खराश रहती है तब तक बहुत कष्ट पहुंचाती है.

आइये जानते है गले की खराश को दूर करने के कुछ उपाय-

1-गले में खराश होने पर नींबू पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है.अगर आप रोज दिन में एक बार निम्बू पानी का सेवन करते है तो आपको गले की खराश से निजात मिल जायेगी. 

2-गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च और मिश्री बराबर वजन लेकर पीस ले. इसमें इतना देशी घी मिलाये कि गोली सी बन जाए. फिर इसकी छोटी छोटी गोलिया बना ले. एक एक गोली दिन में चार बार चूसने से हर प्रकार की  खांसी दूर होती हैं.इसके अलावा ब्रोंकाइटिस व् गले की खराश और गला बैठना आदि रोगो में भी लाभदायक हैं.

3-अगर आप गले की तकलीफ से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले एक  ग्लास दूध में आधा पानी मिलाकर पिएं. इससे आपको गले के इन्फेक्शन में आराम मिलता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.