Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एक शोध की रिपोर्टः केसरिया नहीं, चॉकलेटी होता जा रहा है इंडिया!

राजनीतिक तौर पर देश में बीजेपी के बढ़ते प्रभाव के चलते भले ही भारत पर केसरिया रंग चढ़ने कीwoman760_1493647597_749x421 बात कही जाती हो लेकिन अगर खाने-पीने की बात करें तो कहा जा सकता है कि देश तेजी से चॉकलेटी होता जा रहा है. जी हां, पूरी दुनिया में जहां चॉकलेट की खपत या तो गिर रही है या स्थिर है लेकिन भारत में ये न सिर्फ बढ़ रही है बल्कि इसकी रफ्तार भी बहुत ज्यादा है.

एक शोध रिपोर्ट में यह कहा गया कि भारत चॉकलेट पसंद करने वालों का देश है और यह दुनिया में तीव्र वृद्धि वाला चॉकलेट बाजार है जहां पिछले साल बिक्री में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

लंदन स्थित वैश्विक बाजार कंपनी मिनटेल के अनुसार जहां दूसरे देशों में चॉकलेट की बिक्री स्थिर है, वहीं भारत में 2016 में 2 लाख 28 हजार टन चॉकलेट की खपत हुई. ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में यह आंकड़ा क्रमश: 95 हजार और 94 हजार टन का रहा.

भारत और पोलैंड में ही चॉकलेट खपत में क्रमश: 13 प्रतिशत और 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. अमेरका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस की बिक्री इस दौरान इससे पिछले साल के स्तर पर स्थिर रही जबकि रूस में 2 प्रतिशत, ब्राजील में 6 प्रतिशत और चीन में 6 प्रतिशत की गिरावट आई.

मिनटेल फूड एंड ड्रग के निदेशक मर्सिया मोगेलोन्सकी ने कहा कि विकसित देशों में चॉकलेट की बिक्री में ठहराव रहा. इसके विपरीत भारत जैसे उभरते बाजारों में तस्वीर बेहतर है जहां बिक्री अच्छी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.