Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीरिया-नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर हुई ट्रंप-पुतिन में बातचीत, मिल सकते हैं दोनों नेता

सीरिया और नॉर्थ कोरिया के मुद्दे से गरमा रही विश्व की राजनीति को थोड़ा शांत करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बात की. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी और रूसी राष्ट्रपति इस बात पर सहमत हो गये हैं कि अब सीरिया के गृहयुद्ध को खत्म करने के लिए हरसंभव कोशिश करने की जरुरत है. आपको बता दें कि सीरिया में हमले के बाद यह पहली बार है कि दोनों नेताओं में बात हुई है.

donald_trump_putin_1493782189_749x421पहले किया था विरोध
आपको बता दें कि इससे पहले पुतिन ने अमेरिका द्वारा सीरियाई सैन्यअड्डे पर किए गए हवाई हमले को एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कानून के नियमों का उल्लंघन करार दिया था. गौरतलब है कि अमेरिका ने सीरिया की असद सरकार द्वारा कथित तौर पर किए गए रासायनिक हमले पर प्रतिक्रिया स्वरूप यह कार्रवाई की थी.

अपनी पिछली बातचीत के दौरान ट्रंप और पुतिन ने आईएसआईएस के खिलाफ ‘वास्तविक समन्वय’ स्थापित करने पर सहमति जताई थी, जिसकी व्हाइट हाउस ने महत्वपूर्ण शुरुआत बताकर प्रशंसा की थी.

आपको बता दें कि सीरिया में केमिकल हमले के बाद अमेरिका की कार्रवाई से पूरी दुनिया सकते में थी. अमेरिका के इस एक्शन से रूस खासा नाराज नज़र आ रहा है, और वह लगातार अमेरिका को आगे से ऐसा ना करने की चेतावनी भी दे रहा था.

इसके अलावा दोनों नेताओं मध्यपूर्व के संकट को लेकर साथ मिलकर सुलझाने और कोरियाई द्वीप के तनाव पर भी बात हुई. रूस ने कहा कि दोनों नेता जुलाई में जर्मनी में होने वाली जी-20 देशों की बैठक के दौरान मुलाकात कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.