Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी आई बुरीखबर: न्यू कैलेडोनिया में महसूस किए गए 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके

सिडनी। न्यू कैलेडोनिया के तट पर मंगलवार को 6.8 की तीव्रता का भूकंप आया लेकिन भूकंप वैज्ञानिकों की ओर से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप का केंद्र राजधानी नौमिया से 253 किलोमीटर दूर 29 किलोमीटर की गहराई पर था।

पेसिफिक सुनामी वॉनिकग सेंटर ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है। विशेषज्ञों ने बताया कि झटके महसूस किए गए और नुकसान होने की कोई संभावना नहीं है। जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के भूकंप वैज्ञानिक जोनाथन बाथगेट ने एएफपी से कहा कि वह (भूकंप का केंद्र) नौमिया से थोड़ा दूर था लेकिन उसके पास कुछ छोटे द्वीप हैं।

जहां झटके निश्चित रूप से महसूस किए गए होंगे। उन्होंने बताया कि इससे नुकसान होने की कोई संभावना नहीं है। इस इलाके में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। यह भूकंप की दृष्टि से एक सक्रिय क्षेत्र है। न्यू कैलेडोनिया रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है। रिंग ऑफ फायर प्रशांत क्षेत्र के आसपास का वह हिस्सा है जहां भूगर्भीय हलचलों की वजह से अक्सर भूकंप आते हैं और ज्वालामुखी फटते हैं।