Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अपने चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए तरबूज का करें सेवन

watermelonsxगर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी कोपूरा करने का काम करता है. पर क्या आप जानते है की तरबूज का सेवन हमारी खूबसूरती के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

आइए जानते है तरबूज कैसे हमारी ख़ूबसूरती को फायदा पहुंचाता है.

1-अगर आप अपने चेहरे से झुर्रियों को दूर करना चाहते है तो तरबूज के बीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. इसके बीजो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करते है.

2-तरबूज के बीज में एक तरह का तेल मौजूद होता है जो आपकी स्किन से गंदगी को हटाकर रोम छिद्रों को साफ़ करने का काम करता है.ये पिम्पल्स को दूर करने में भी सहायक होता है.

3-तरबूज में बीज का तेल बालों को फैटी एसिड प्रदान करने का काम करता है, ये एसिड बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे बालो की ड्रायनेस खत्म होने के साथ बालो का झड़ना भी बंद हो जाता है.

4-अगर आपके हाथ और पैरो में कालापन आ गया है तो तरबूज को अपने हाथ पैरो में रगने से कालापन दूर हो जाता है.

5-अगर आप अपने चेहरे से ब्लैकहैड्स की समस्या को दूर करना चाहते है तो डेली तरबूज को अपने चेहरे पर रगड़े. इससे मुहांसो की समस्या में भी आराम मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.