Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मस्सों को दूर करने के लिए करें ये उपाय

शरीर या चेहरे पर काले मस्से हो तब यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते है. स्किन पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते है, इसे मस्सा कहते है. मस्से काले और भूरे रंग के होते है. कई बार अपने आप ही खत्म हो जाते है. मगर कई बार इसे फोड़ लिया जाता है जिससे वायरस फेल जाता है और मस्से बढ़ जाते है. मस्से को समाप्त करने के लिए एक अगरबत्ती जला ले और अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर तुरंत हटा ले. ऐसा 8 से 10 बार करे. ऐसा करने से मस्सा सुख कर झड़ जाएगा.

मस्से को खत्म करने के लिए प्याज भी फायदेमंद साबित होगा. प्याज के रस को दिन में एक बार नियमित रूप से लगाने से मस्से खत्म हो जाते है. बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को रात में मस्सो लगा कर सो जाइए. ऐसा करने से मस्से धीरे समाप्त हो जाते है.

आलू का इस्तेमाल करने से मस्से समाप्त होते है. आलू को छील कर काट लीजिए, इसके कटे हुए हिस्से को मस्सो पर रगड़िए. लहसुन की कली को छील लीजिए, इसके बाद इसे काट कर मस्सो पर रगड़िए. कुछ दिन बाद मस्से सुख कर झड़ जाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.