Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गजब है यह आयुर्वेदिक दूध, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

दूध के आम फायदों के बारे में तो सब ने सुना होगा लेकिन आज हम आपको दूध के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले न तो कभी सुना होगा और न ही इसका सेवन ही किया होगा। दूध अपने आप में ही काफी स्वास्थवर्धक है लेकिन जब हम दूध में कुछ आयुवेर्दिक चीजों को मिला देते हैं तब इससे दूध के फायदे दोगुने हो जाते हैं।

कुछ ऐसा ही है दालचीनी वाला दूध। दूध के साथ दालचीनी के चूर्ण को मिलाकर पीने से कई खतरनाक बीमारियों का खात्मा हो जाता है। आइए जानते हैं दालचीनी वाले दूध को पीने के फायदों के बारे में-

  • बनाने की विधि

दूध में दालचीनी के चूर्ण को मिलाने से उसके अंदर के एंटी बैक्टीरियल गुणों में तेजी से बढ़ोतरी होती है और इसकी वजह से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में यह हमारे शरीर में मौजूद तमाम गंभीर बीमारियों जैसे चेहरे की समस्यामोटापा और मधुमेह आदि को भी ठीक करता है।  एक कप गरम दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से घोल लें और फिर इसका सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा पहुंचेगा।

  • दालचीनी वाले दूध के फायदे

हमारे शरीर में होने वाली अपचगैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में दालचीनी वाला दूध काफी फायदेमंद साबित होता है।

नियमित दालचीन वाला दूध पीने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचा जा सकता है। इस दूध में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं।

दालचीनी वाला दूध ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और इसके नियमित सेवन से टाइप –2 डायबिटीज से परेशान लोगों को काफी फायदा देता है।

गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले का दर्द व गले में खराश आदि को खत्म करने के लिए भी दालचीनी वाला दूध रामबाण है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.