Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स वॉरेन बफे के बारे में ये बात जान कर हैरान रह जायेंगे आप

दुनियाभर में कई अमीर व्यक्ति मौजूद है। लेकिन एक ऐसा इंसान जिसने करियर की शुरुआत अखबार बेचने से की और आज दुनिया का चौथा सबसे अमीर शख्स बन गया है। इस शख्स का नाम वॉरेन बफे है। वॉरेन ने कम उम्र में ही छोटे-छोटे लेकिन बड़े तरीकों से कमाई कर 16 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते 53 हजार डॉलर (लगभग 40 लाख रुपये) की कमाई कर चुके थे। अरबों की दौलत वाले वॉरेन ने अपने जीवन का पहला टैक्स 14 साल की उम्र में भरा था, जो 7 डॉलर था।

वॉरेन बफे अमेरिका की चार सबसे बड़ी एयरलाइन्स कंपनियों में अपने सभी शेयर बेचने को लेकर बेहद चर्चा में हैं। कोरोना महामारी के चलते हुई बर्कशायर हैथवे की सालाना आम बैठक में बफेट ने कहा कि एयरलाइन इंडस्ट्री में निवेश करने का उनका फैसला गलत था। वॉरेन बफेट ने अमेरिका की चार बड़ी एयरलाइन कंपनियों में निवेश किया था। उनका डेल्टा एयरलाइन्स में 11%, अमेरिकन एयरलाइन्स में 10%, साउथवेस्ट एयरलाइन्स में 10% और यूनाइटेड एयरलाइन्स में 9% शेयर था। बर्कशायर हैथवे को पहली तिमाही में रेकॉर्ड 50 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

कारोबारियों के लिए दशकों से आइडल बने वॉरेन के खर्चों को लेकर और भी कुछ दिलचस्प जानकारी सामने आई है। उन्होंने तब 10 डॉलर एक घड़ी रिपेयर कराने और एक साइकिल खरीदने के लिए 35 डॉलर खर्च किए थे। वॉरेन उस समय अखबार बेचा करते थे और इसी से उन्होंने टैक्स भरने लायक इनकम जुटा ली थी। 14 साल की उम्र में ही वह निवेश करने लग गए थे। साल 1944 के आंकड़ों के मुताबिक वॉरेन ने निवेश से 228.5 डॉलर कमाए थे। वह उससे पहले से ही निवेश करना सीख चुके थे।

दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफेट दुनियाभर के अरबपतियों पर दांव लगाकर पैसा कमाना बखूबी जानते हैं। माना जाता है कि बफेट की दौलत में लगातार बढ़ोतरी की वजह भी यही है। उन्‍होंने जिस पर भी दांव लगाया, उसमें उन्हें मुनाफा हुआ है। इसका सबसे अच्‍छा उदाहरण हाल ही में सामने आया, जब आईफोन ब्रैंड के लिए प्रसिद्ध कंपनी ऐप्‍पल में उनका निवेश बढ़ने की बात का खुलासा हुआ।

कई एक्सपर्ट जब ऐप्‍पल की वैल्‍युएशन ज्‍यादा बता रहे थे, उस वक्त भी वह उसमें निवेश कर रहे थे। अब उनका यह निवेश फायदेमंद साबित हो रहा है। उन्‍होंने कई साल पहने निवेश के सिद्धांत तय किए थे, जिनके आधार पर वह अब भी निवेश के फैसले करते हैं और अरबों रुपये का मुनाफा कमाते हैं। उन्‍होंने वैसे तो कई कंपनियों में निवेश कर रखा है, लेकिन अगर उनके 5 बड़े निवेश देखेंगे तो उसमें वह लगातार इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाते जा रहे हैं।

कई कंपनियों में तो उनका निवेश 25 साल से भी पुराना हो चुका है। इसके बाद भी वह इन कंपनियों में निवेश जारी रखे हुए हैं। इन कंपनियों में उन्‍होंने धीरे-धीरे अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाई और अब अरबों रुपये का मुनाफा हो रहा है। उन्‍होंने निवेश के लिए अपने शुरुआती समय में कुछ फॉर्मूले तय किए थे, जिन पर वह अब भी कायम हैं। इसके चलते वह मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर उनके इन फॉर्मूलों पर ध्‍यान दिया जाए तो कोई भी स्‍टॉक मार्केट से अच्‍छी कमाई कर सकता है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार होने के बाद भी वॉरेन एक सादी जिंदगी जीने का प्रयास करते हैं। वह आज भी स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं करते। पुराना फ्लिप फोन यूज करने वाले बफेट कहते हैं, ‘मैं कोई भी चीज नहीं फेंकता, जब तक वह कम से कम 20-25 साल पुराना ना हो जाएगा।’ बफेट ने 2013 में सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में अपना नोकिया फ्लिप फोन दिखाते हुए गर्व से कहा था, ‘यह अलक्जेंडर ग्राहम बेल ने मुझे दिया था।

‘ चीजों से लंबे समय तक चिपके रहने की आदत असल में उनके निवेश रणनीति से जुड़ा है। जैसा कि वह कहते हैं- आप कोई स्टॉक ना खरीदें, यदि आप इसे 10 साल तक नहीं रखना चाहते। इतना ही नहीं बफेट ईमेल का भी इस्तेमाल नहीं करते। उन्होंने अभी तक सिर्फ एक ईमेल भेजा है। कुछ लोग यह सोच सकते हैं कि बफेटवह टेक्नॉलजी विरोधी हैं, लेकिन वास्तव में वह एक व्यावहारिक व्यक्ति हैं और अपनी शर्तों पर जीवन जीते हैं।