Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अस्पताल की मांगों को लेकर स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता को ‘आपÓ ने सौंपा ज्ञापन

सिरसा 24 अगस्त -।( सतीश बंसल ) नागरिक अस्पताल सिरसा में कथित रूप से जान-बूझकर पिछले कई सालों से खराब की हुई एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन, सी.टी. स्कैन मशीनों को चालू करवाने, अलग-अलग ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था करवाने के लिए व सरकार के पोर्टल के अनुसार मरीजों को दवाइयां उपलब्ध करवाए जाने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी सिरसा ने लघु सचिवालय में राष्ट्रीय परिषद सदस्य विरेन्द्र कुमार व प्रदेश उपाध्यक्ष किसान सेल धर्मपाल लाट के नेतृत्व में चल रहे धरने की कड़ी में आज स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता के सिरसा के नागरिक हस्पताल में दौरे के दौरान पार्टी पदाधिकारियों ने उपरोक्त मांगों से सम्बन्धित ज्ञापन देकर अस्पताल की दुर्दशा को सुधारने की मांग की व आज तीसरेदिन धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी। स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता के नागरिक अस्पताल के दौरे की सूचना मिलने पर आम आदमी पाटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता बड़ी संख्या में राजीव पार्क में एकत्रित हुए तथा वहां से मार्च की शक्ल में नारेबाजी करते हुए नागरिक अस्पताल पहुंचे, जहां पुलिस ने नागरिक अस्पताल के गेट पर पार्टी कार्यकर्ताओं को रोक लिया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर अस्पताल के गेट पर कार्यकर्ताओं ने धरना लगा दिया और गेट पर बैठकर नागरिक अस्पताल की बंद पड़ी मशीनों व अस्पताल की दुर्दशा को लेकर जमकर नारेबाजी की। आप नेताओं ने अधिकारियों को ज्ञापन देने से मना कर दिया और मंत्री महोदय को ज्ञापन देने पर अड़े रहे।

अंतत: प्रशासन द्वारा पार्टी के प्रतिनिधि मण्डल को ज्ञापन देने की अनुमति दी गई, जिस पर प्रतिनिधि मण्डल में शामिल राष्ट्रीय परिषद् सदस्य विरेन्द्र कुमार एडवोकेट, प्रदेश उपाध्यक्ष किसान सेल धर्मपाल लाट, पश्चिमी हरियाणा जोन अध्यक्ष कुलदीप गदराना, सिकन्दर खट्टर, महिला नेत्री दर्शन कौर, पूनम गोदारा, जसप्रीत कौर, कविता नागर व सुखप्रीत कौर ने मंत्री महोदय को ज्ञापन देकर मांग की कि सिरसा नागरिक अस्पताल में चार एक्स-रे मशीनें है परन्तु चार में से सिर्फ एक मशीन ही काम कर रही है, बाकी की तीन मशीनें जान-बूझकर पिछले कई सालों से खराब की हुई हैं। कान जांचने की बेराटेस्ट मशीन को चलाने के लिए ऑपरेटर नियुक्त नहीं किया गया है, दो अल्ट्रासाउंड मशीनों में से एक मशीन ही काम कर रही है जिससे 30 से 40 टेस्ट प्रतिदिन होते हैं, जबकि प्रतिदिन 250 से 350 मरीजो को अल्ट्रासाऊंड टेस्टों की जरूरत होती है। अस्पताल में सी.टी. स्कैन मशीन प्राइवेट लैब द्वारा संचालित किया जाता है जिसका मरीजों को भुगतान करना पड़ता है। सरकार के पोर्टल के अनुसार करीब 500 दवाईयां मरीजों को अस्पताल से मिलनी चाहिए, जबकि मरीजों को केवल 30 से 40 सस्ती दवाईयां ही दी जा रही हैं। अस्पताल में हड्डी विभाग, सर्जरी विभाग, प्रसूति विभाग के लिए केवल एक ही ऑप्रेशन थिएटर है, जिसे डॉक्टर बारी-बारी से उपयोग करते हैं, मरीजों को ऑप्रेशन का सामान स्वयं ही खरीदना पड़ता है, सरकार की तरफ से ऑप्रेशन के समान व दवाईयों की कोई व्यवस्था नही है। दवाईयॉं पोर्टल के अनुसार नही दी जाती हैं जिससे गरीब मरीज मजबूर होकर बाहर से दवाईयां लेने को मजबूर हैं। प्रतिनिधि मण्डल ने मरीजों को मजबूरी में प्राइवेट हॉस्पिटलों में ईलाज करवाना पड़ता है। नागरिक अस्पताल में स्थापित बंद मशीनों को तुरन्त चालू करवाने, मरीजों को पोर्टल के अनुसार दवाईयां उपलब्ध करवाने, अलग-अलग विभाग के लिए अलग-अलग ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था की मांग की, जिस पर मंत्री महोदय ने अधिकारियों को ज्ञापन पर संज्ञान लेते हुए इन पर तुरन्त अमल करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जोन संगठन मंत्री किसान विंग अमरजीत सिंह चानी, बलजीत श्योराण सरपंच, राकेश नम्बरदार, विनोद ओला, अनिल चंदेल, हंसराज सामा, हरबंस लाल, महाबीर चौबुर्जा, मनजीत सिंह बठला, गुरपाल सिंह, प्रमोद वधवा, राजकुमार वधवा, सुजल अनेजा एडवोकेट, केवल कृष्ण मोंगा, राजन हिन्दुस्तानी, तरसेम सामा, राहुल कम्बोज, अशोक कम्बोज, सुनील पनिहारी, सतीश मोमी, पवन गोयल, सतनाम कम्बोज, तोता सिंह, गुरमेल सिंह, सुरजीत सिंह बेगू, विनोद श्योराण, मुकेश गोदारा, सुनील श्योराण, नरेश कुमार, लखविन्द्र, गंगाजल, मंगतराम, सुन्दर लाल, जसवन्त फौजी, अजायब नम्बरदार, हिम्मत मांगेआना, आयुष वर्मा, मनजीत सिंह, विजय मोंगा, खेमचन्द, बलराज सिंह, स्वर्ण सिंह, तरसेम सामा, सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।