Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुनिया के अजब स्थान जहाँ लोग घूमना पसंद करते हैं

ऐसे अदभुद स्थान जहा घूमने का मजा ही कुछ और होगा जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। कुछ अनसुलझे रहस्ये जिसे जानकर हर कोई चौक जाएगा। तो आइये जानते है विश्व के कुछ ऐसे ही स्थान जो आज तक राज़ बने हुए है।

                                                              ब्लड फॉल्स ( अंटार्कटिका )

ब्लड फॉल्स ( अंटार्कटिका )

अंटार्कटिका के टेलर ग्लेशियर पर जमी बर्फ में एक जगह ऐसी भी है।  जहाँ लाल रंग का झरना बह रहा हो।  मानों ऐसा लगता है जैसे झरने से खून बहे रहा हों। कई वैज्ञानिको के शोध किये लेकिन आज तक कुछ पता नही चल सका।

                                                    इटरनल फ्लेम फॉल्स , आर्चड पार्क ( न्यूयॉर्क )

इटरनल फ्लेम फॉल्स , आर्चड पार्क ( न्यूयॉर्क )

यह जगह जितनी रहस्यमयी हैं उतनी ही घूमने लायक। यहाँ पर एक  झरना है जहा एक आग की छोटी सी लो जलती हुई दिखाई देती है।  आज भी यह रहस्य बना हुआ है की ये लौ  कैसे जलती होंगी। यह एक देखने लायक अदभुद नज़ारा है।

                                                लद्दाख़ की मैग्नेटिक पहाड़ी

लद्दाख़ की  मैग्नेटिक पहाड़ी 

दिल्ली में स्थित लद्दाख की चुम्बकीय पहाड़ी का रहस्य आज तक नही समझ आया है। इस चुम्बकीय पहाड़ी से 25  किलोमीटर  दूर  गाडी बंद कर दी जाए तो गाडी अपने  आप चलने लगेगी।  असा बोला जाना है की ये चमत्कार चुम्बकीय पहाड़ी के कारण होता है उसमे कितना मैग्नेट होता हैं की भारी  से भारी  गाड़ियां उसकी और खिंची चली जाती है।

डेथ वैली ( केलिफोर्निया )

केलिफोर्निया  के डेथ वैली का अजीब ही रहस्य हैं यहाँ पहाड़ी पत्थर खुद अपने आप खिसक जाते है।  लोगो का कहना हैं की यहाँ भूकंप के कारण  ऐसा  होता होगा।  लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि  नही हो पाई हैं। 

रेलैमपागो डेल काटाटूमबो,( ओलोगा) 

वेनेजुएला के पश्चिम दक्षिण क्षेत्र के किनारे माराकैबो लेक है। इस झील के कोने में पहाड़ों के ऊपर दुनिया की सबसे तेज बिजली चमकती है। यहाँ पर प्रति वर्ग किलोमीटर में हर साल 250 बार बिजली चमकने का रिकॉर्ड है।  बिजली चमकने का पीक टाइम मई और अक्टूबर है जब यहाँ पर हर रात 200 से ज्यादा बार बिजली चमकती है। इस झील के पास से गुजरने वाले अक्सर इस नजारे को देखते हैं।