Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए आखिर 20 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है World Mosquito Day…

जैसे हर दिन कोई न कोई खास विश्व दिवस होता है वैसे ही आज विश्व मच्छर दिवस है यानी World Mosquito Day है. अब भला ये भी कोई मनाने का दिन है, लेकिन हाँ, इसे भी मनाया जाता है और मच्छरों से बचा भी जाता है ताकि हमे उनसे कोई परेशानी ना हो और हम बीमार ना पड़ें.

अब आप भी सोच रहे होंगे कि ये दिन क्यों मनाते हैं और इसके पीछे के क्या कारण है. इस दिन के साथ हम आपको इसकी हिस्ट्री यानि इतिहास भी बता देते हैं कब मनाते हैं और क्यों मनाते हैं.

World Mosquito Day 

सबसे पहले आपको बता दें, मच्छर दिवस 20 अगस्त को मनाया जाता है जो आज है. अब ये क्यों मनाया जाता है इसके बारे में बता देते हैं. 

दरअसल, इस दिन पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास ने वर्ष 1896 में मलेरिया नामक जानलेवा बीमारी की खोज की थी. जी हाँ, इन्होने सबसे पहले मच्छर से होने वाली इस बीमारी का पता लगाया था जिसकी जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि मादा मच्छर होती है.

मच्छर से तो हमे वैसे भी बचकर ही रहना चाहिए क्योंकि इनसे हमें बेहद खतरनाक बीमारी हो सकती हैं जिनके इलाज भी ना हो. मादा मच्छर मलेरिया की जिम्मेदार है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि नर मच्छर से आपको कोई नुकसान नहीं है, यह भी आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं.