Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भूल कर भी महिलायें इन छोटी- छोटी प्रॉब्लमका न करें इग्नोर, हो सकती है ये बड़ी समस्या

आज की लगत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है खासकर महिलाओं को। अक्सर महिलाएं अपनी कुछ हेल्थ प्रॉब्लम को छोटा समझकर इग्नोर कर देती है लेकिन आपकी यह लापरवाही किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है।

आज हम आपको महिलाओं की कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे वह छोटा समझकर नजरअंदाज कर देती है। अगर आपको भी लंबे समय तक इनमें से कोई प्रॉब्लम है तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

शरीर में तेज दर्द होना

अगर आपके शरीर के किसी अंग में लगातार 3 दिनों से तेज दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

वजन कम होना

अगर आपका वजन भी बिना मेहनत किए कम हो गया तो अलर्ट हो जाएं। बेवजह हफ्ते में 2-3 किलोग्राम वजन कम होना कैंसर, थॉयराइड जैसी गंभीर बीमारी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। इसलिए अगर वजन तेजी से कम हो रहा है तो एक बार चेकअप करवा लें।

थकान होना

काम करने के बाद थकान होना आम बात है लेकिन कई बार महिलाएं थोड़ा-सा काम करने के बावजूद भी थक जाती है। अगर थकान हफ्तेभर से लगातार बनी हुई है तो इसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।

खांसी आना

मानसून में सर्दी-खांसी होना आम है लेकिन 1 हफ्ते से ज्यादा खांसी टीबी जैसी बीमारी की संकेत हो सकती है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

सीने में दर्द होना

महिलाएं अक्सर सीने में होने वाले दर्द को मामूली समझ कर इग्नोर कर देती हैं। मगर आपको बता दें कि लगातार सीने में जलन या दर्द होना कैंसर, थॉयराइड, पेट की समस्‍या और अल्‍सर का संकेत होता है।