Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वाराणसी में तीन ट्रेनों की कमान महिला लोको पायलट ने संभाली

 

वाराणसी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने पहली बार रविवार को एक नई पहल की। तीन महिला रेल कर्मियों पर विश्वास जताते हुए रेलवे प्रशासन ने तीन पैसेंजर ट्रेनों (महिला शक्ति ट्रेन) की कमान उनको सौंप दी। महिलाओं के सशक्तिकरण को नई उड़ान देकर सीनियर सहायक लोको पायलट प्रिया राय ने मंड़ुवाडीह रेलवे स्टेशन पर जैसे ही गाड़ी संख्या-55122 मंडुवाडीह-भटनी पैसेंजर की कमान संभाली साथी रेल कर्मियों, अफसरों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका स्वागत किया। प्रिया भटनी पैसेन्जर को पूरे उत्साह के साथ लेकर रवाना हो गईं।

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन से सीनियर सहायक लोको पायलट सुनीता कुमारी ने भी पूरे आत्म विश्वास के साथ गाड़ी संख्या-55125 मंडुवाडीह-प्रयागराज रामबाग पैसेंजर की कमान संभाली तो साथियों ने जोरदार स्वागत किया। महिला गार्ड के हरी झंडी दिखाते ही सुनीता ने इंजन को रवानगी दी। यह देख प्लेटफार्म पर मौजूद कर्मचारियों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनकी हौसला आफजाई की। इस पैसेंजर ट्रेन में पूरा स्टाफ महिलाओं का है। इसके अलावा आज का सारा काम ट्रेन के डिपार्चर से सम्बंधित महिलाओं ने ही किया।

इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन से भटनी के बीच चलने वाली पैसेंजर गाड़ी संख्या-55115 की कमान महिला रेलकर्मी श्वेता यादव ने संभाली। श्वेता के साथ गार्ड सोनाली कुमारी, चेकिंग स्टाफ के रूप में टीटीई ममता कुमारी, प्रतिमा कुमारी, निशा कुमारी तथा सुरक्षा कर्मी के रूप में आरपीएफ की सहायक उप निरीक्षक अर्चना उपाध्याय, हेड कांस्टेबल बिंदु, कांस्टेबल बिन्नू, सुमन, गरिमा, कामना ने भी पूरे उत्साह के साथ अपने दायित्व को संभाला। खास बात यह रही कि मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन मातहत महिला रेल कर्मियों का उत्साह बढ़ाने के लिए मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार खुद मौजूद रहे।

पूर्वोत्तर रेलवे के जन सम्पर्क अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल ने अनूठे आयोजन में रेलवे ट्रैक पर ‘महिला शक्ति ट्रेन’ की कमान महिला रेल कर्मियों को दी है।

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अभियान की रेलवे प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। रेलवे की स्काउट एंड गाइड के सदस्य महिलाओं की सामाजिक स्थिति सुधारने, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, कुरीतियों का त्याग, कन्या भ्रूण हत्या रोकने, शिक्षा और रोजगार के समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं।