Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोप की अपनी पहली 2022 विदेश यात्रा क्यों शुरू की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोप की अपनी पहली 2022 विदेश यात्रा क्यों शुरू की इसके लिए कई महत्वपूर्ण कारक जिम्मेदार हैं। सबसे पहले, किसी को प्रधानमंत्री की यूरोप की विदेश यात्रा के समय का विश्लेषण करना होगा। वैश्विक व्यवस्था में बड़े पैमाने पर दो घटनाक्रमों के कारण मंथन हो रहा है। एक वैश्विक स्वास्थ्य संकट की दृढ़ता है जिसने दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाओं, राजनीति और सामाजिक संबंधों को प्रभावित किया है। दूसरा विकास सापेक्षिक शांति के दशकों बाद यूरोप में गहरा रणनीतिक संकट है। बेशक, बोस्निया, जॉर्जिया, अजरबैजान/आर्मेनिया और यहां तक ​​कि क्रीमिया में भी गंभीर संघर्ष थे, लेकिन उनमें से किसी ने भी यूरोपीय सुरक्षा प्रणाली की नींव को चुनौती नहीं दी।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम मोदी और मैक्रों के बीच चर्चा के बारे में बताते हुए कहा कि “दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु सहयोग और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी प्रमुख क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की। भारत और फ्रांस एक दूसरे को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख साझेदार के रूप में देखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मोदी और मैक्रों की एक दूसरे से गले लगने की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने पेरिस में मुलाकात की। यह मुलाकात भारत-फ्रांस की दोस्ती को और गति देगी।