Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फूड सेफ्टी को लेकर WHO ने जारी की गाइडलाइन, इन तरीकों का इस्तेमाल जरूरी

कोरोना वायरस को लेकर WHO की तरफ से कई गाइडलाइन जारी की जा चुकी हैं. सफाई और सुरक्षा को लेकर कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं. इसी क्रम में WHO की तरफ से फूड सेफ्टी को लेकर कुछ और टिप्स दिए गए हैं. आइए जानते हैं कि खाने को सुरक्षित रखने के लिए किन 5 तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • खाना बनाने या कोई भी खाद्य सामग्री छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें. टॉयलेट के बाद हाथों को अच्छे से धोएं. खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सारी सतह को अच्छे से धोएं और सैनिटाइज कर लें. किचन एरिया को किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़े और जानवरों से दूर रखें.
  • कच्चे मीट, चिकन या सी फूड्स को अन्य खाद्य पदार्थों से दूर रखें. कच्चे भोजन के लिए सामग्री और बर्तन अलग रखें. कच्चे भोजन में इस्तेमाल होने वाले कटिंग बोर्ड्स और चाकू का इस्तेमाल फिर दूसरा खाना बनाने में ना करें. कच्चे और पके भोजन के बीच दूरी बनाने के लिए उन्हें किसी बंद बर्तन में रखें.
  • खाना अच्छी तरह से पकाएं खासतौर से मीट, अंडे, पोल्ट्री और सी फूड्स. इन्हें 70 डिग्री सेल्सियस पर धीरे-धीरे उबालकर अच्छे से पकाएं. इनका सूप बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह गुलाबी रंग का ना दिखे. यह पकने के बाद बिल्कुल साफ दिखना चाहिए. तापमान चेक करने के लिए आप थर्मामीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पके हुए भोजन को खाने से पहले एक बार फिर से अच्छे से गर्म करें.
  • कमरे के तापमान पर पके हुए खाने को 2 घंटे से अधिक न छोड़ें. पके हुए खाने को उचित तापमान पर फ्रिज में रखें. भोजन परोसने से पहले उसे कम से कम 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छे से गर्म करें. खाने को फ्रिज में बहुत देर तक ना रखें.
  • पीने और खाने बनाने में हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें. हो सके तो पानी को पीने से पहले उबाल लें. सब्जियों और फलों को अच्छे से धोएं. ताजा और पौष्टिक खाद्य पदार्थों लें. सुरक्षा के लिहाज से पाश्चराइज्ड मिल्क बेहतर होते हैं. एक्सपायरी डेट से आगे के खाने का इस्तेमाल ना करें.