Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हम दिल्ली को ‘भारत की स्टार्टअप राजधानी’ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं: केजरीवाल

दिल्ली मंत्रिमंडल द्वारा गुरुवार को दिल्ली स्टार्टअप नीति पारित करने के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार शहर को “भारत की स्टार्टअप राजधानी” बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार की कैबिनेट ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली कैबिनेट ने आज महत्वाकांक्षी ‘दिल्ली स्टार्ट-अप नीति’ को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो युवा अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, दिल्ली सरकार उनकी मदद करेगी। इसके अलावा ट्वीट करते हुए केजरवाल ने लिखा, “हम दिल्ली को भारत की स्टार्ट-अप राजधानी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महत्वाकांक्षी दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी का शुभारंभ।” मुख्यमंत्री ने कहा, “युवा हमारे देश का भविष्य हैं। उनके पास अपार क्षमताएं हैं। लेकिन हमारी शिक्षा प्रणाली और राजनीति ऐसी है कि आज हमारे युवा बेरोजगार हैं, वे रोजगार की तलाश में हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम और एंटरप्रिन्योरशिप क्लासेस अब कॉलेजों में भी शुरू की जाएंगी. कॉलेज की पढ़ाई करते हुए बच्चे बिजनेस आइडियाज तैयार कर सकेंगे और सरकार उनकी पूरी तरह से मदद करेगी. सरकार बिना गारंटी के को-लेटरल फ्री लोन दिलाने में मदद करेगी, जो एक साल के लिए ब्याज मुक्त होगा. चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकीलों, विशेषज्ञओं आदि का पैनल बनाया जाएगा, जहां स्टार्टअप को मुफ्त मदद दी जाएगी. साथ ही सरकार कुछ शर्तों में ढील देकर स्टार्टअप का सामान भी खरीदेगी.
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के कॉलेजों में पढ़ने वाला कोई बच्चा अगर स्टार्टअप करना चाहता है, तो वो एक से दो साल तक की छुट्टी भी ले सकते हैं. एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी, जहां स्टार्टअप पॉलिसी में रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होगा. दिल्ली के सीएम ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में दिल्ली के युवा एक यूनिकॉर्न बनाएंगे, दिल्ली से बड़ी-बड़ी कंपनियां निकलेंगी और खूब तरक्की करेंगे,मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आज सुबह दिल्ली सचिवालय में कैबिनेट की बैठक हुई, कैबिनेट में उद्योग विभाग ने दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी-2021 का प्रस्ताव रखा,कैबिनेट ने विचार-विमर्श के उपरांत प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी,सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी 2021 के संबंध में कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी दी, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश की उम्मीद और भविष्य हमारे युवा हैं। हमारे युवाओं में बहुत क्षमता है।