Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस तरह करें Castor Oil का प्रयोग, अंडर आई डार्क सर्कल्स धीरे धीरे हो जाएंगे कम Castor Oil For Dark Circles Eye Care Benefits Of Castor Oil– News18 Hindi

[ad_1]

Castor Oil For Dark Circles : आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) दरअसल अत्‍यधिक थकान, नींद की कमी, तनाव, अनहेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल की वजह से होते हैं. लेकिन कई बार इसकी वजह शरीर में आयरन की कमी या जेनेटिक भी हो सकता है . ऐसे में अगर आप खान पान पर ध्‍यान दें और आयरन से भरपूर भोजन करें तो आपकी यह समस्‍या ठीक हो सकती है. इसे ठीक करने के लिए अपने आई केयर रुटीन में अगर आप कैस्‍टर ऑयल को शामिल करें तो ये इन काले घेरों को ठीक करने की गति को बढा सकता है. दरअसल कैस्टर ऑयल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और हाइड्रेट रखते हैं. कैस्टर ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से भी इन नाजुक स्किन (Skin) को बचाता है.तो आइए जानते हैं कि डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप कैस्टर ऑयल (Castor Oil) यानी अरंडी के तेल का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं.

इस तरह करें प्रयोग

-सबसे पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ करें और कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लेकर रगड़ें. ऐसा करने से ये थोड़ा गर्म हो जाएंगे. अब इसे आंखों के नीचे लगाएं और एक से दो मिनट तक धीरे धीरे मसाज करें. आप इसे रात में सोते समय करें तो ये अधिक फायदेमंद होगा.

-आप कैस्टर ऑयल और बदाम के तेल को साथ में मिलाएं और उंगलियों से आंखों पर मसाज करें. इसे आंखों पर रात भर लगा रहने दें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

-कैस्टर ऑयल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे डार्क सर्कल्स और ऊपरी पलकों पर लगाएं. हल्‍के हाथों से मसाज करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होता है जो आंखों की सेल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें : आराम के दौरान भी रहते हैं थके थके, तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

 

-आप 1 चम्मच कैस्टर ऑयल में 1 चम्मच दूध मिला लें. अब इसे आंखों के नीचे धीरे धीरे लगाएं और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन के रंग का निखारेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link