Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

14 साल कांस्टेबल की नौकरी के बाद श्याम बाबू बने उपजिलाधिकारी

प्रयागराज|
अक्सर आपने सुना होगा की जो लोग मेहनत करना जानते हैं उन्हें सफलता भी मिलती है चाहे आप नौकरी भी क्यों न करते हो अगर आप मेहनत के बल पर कुछ पाने की ख्वाहिश है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी ऐसा ही यूपी के प्रयागराज में पुलिस हेडक्वार्टर में तैनात कॉन्स्टेबल श्याम बाबू ने कर दिखाया।

कैसे हुआ ये सब संभव

  • पीसीएस-2016 में श्याम बाबू का चयन डेप्युटी कलेक्टर (उपजिलाधिकारी) के रूप में हुआ है। श्याम बाबू 2013 में मीरजापुर में तैनात थे, तभी उन्होंने जनपद के ही केबी पीजी कॉलेज से पोस्ट ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की थी।
  • 14 साल से पुलिस विभाग में बतौर कॉन्स्टेबल कार्यरत श्याम बाबू वर्तमान में प्रयागराज हेडक्वार्टर में तैनात हैं। उनके परिवार में मां किशोरी देवी, पिता धर्मनाथ के अलावा पांच बहनें और एक बड़े भाई हैं। श्याम बाबू बताते हैं कि पांचों बहनों की शादी हो चुकी है, बड़े भाई उमेश कुमार इनकम टैक्स में इन्स्पेक्टर पद पर कार्यरत हैं। श्याम बाबू के मुताबिक, उन्होंने पीसीएस की तैयारी ग्रैजुएशन के बाद 2009-10 से शुरू कर दी थी लेकिन 2013 के बाद वह इसे लेकर गंभीर हुए।
  • श्याम बाबू एक लंबे वक्त तक बतौर कॉन्स्टेबल यूपी पुलिस से जुड़े रहे हैं। महकमे से मिलने वाले सहयोग के बारे में वह कहते हैं, ‘मैंने शुरू में थाने में नौकरी की लेकिन बाद में ऑफिस में आ गया। ऑफिस में आने से इस बात की सहूलियत हो गई कि दिन के वक्त दफ्तर का काम खत्म करता था और रात के वक्त में पढ़ाई भी हो जाती थी।’ वह बताते हैं, ‘पढ़ाई की वजह से तकरीबन सभी दोस्तों से नाता टूट गया था, शुक्रवार को जब इस बात की खबर मिली तो ढेरों दोस्तों ने बधाई देने के लिए फोन किया। कई ने तो सोशल मीडिया पर मुझे शुभकामनाएं दीं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.