Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश वक्फ बोर्ड की ऑडिट फाइल चोरी, मुकदमा दर्ज

 

 

लखनऊ। प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ अनुभाग-2 से शिया-सुन्नी वक्फ बोर्ड की विशेष ऑडिट संबंधी फाइल चोरी गायब हो गई है। ये फाइल पिछले पांच साल के ऑडिट कराए जाने से सम्बन्धित थी। काफी तलाशने के बाद फाइल का पता नहीं चलने पर वक्फ बोर्ड के अनुभाग अधिकारी की ओर से फाइल चोरी की रिपोर्ट हजरतगंज थाने में दर्ज करायी गई है।

राजधानी में कड़ी सुरक्षा की निगरानी में रहने वाले बापू भवन स्थित अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ अनुभाग से इस फाइल के चोरी होने में यहीं के लोगों का हाथ माना जा रहा है। विभाग के अन्दर से कोई बाहरी व्यक्ति आकर किसी विशेष फाइल को तलाशकर गायब नहीं कर सकता। ऐसे में पुलिस विवेचना में अन्दर के ही लोगों से पूछताछ तय मानी जा रही है। हजरतगंज थाने में अनुभाग अधिकारी राम भरत की ओर से रिपोर्ट दर्ज करायी गई है।

उन्होंने एफआईआर में कहा है कि सचिवालय प्रशासन विभाग ने अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ का नवीनीकरण किया है। इसके तहत वहां के स्टॉफ के लिए अलग जगह पर बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रक्रिया के तहत बापू भवन के चतुर्थ तल से पत्रावलियों को आठवें तल पर शिफ्ट किया गया।

दरअसल दोनों बोर्ड में अनियमितताओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सीबीआई जांच की सिफारिश की जा चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इसी को लेकर सीबीआई जांच की संस्तुति की स्थिति में जब पत्रावली की तलाश शुरू हुई तो इसके गायब होने की हकीकत सामने आयी। इससे महकमे में हड़कम्प मच गया और काफी तलाश के बाद जब फाइल नहीं मिली तो एफआईआर दर्ज करायी गई है।

सीबीआई जांच से पहले महत्वपूर्ण फाइल का चोरी होना बड़ी साजिश का भी इशारा कर रहा है। सीबीआई जांच शुरू होने पर ये फाइल काफी महत्वपूर्ण साबित होती। दरअसल बोर्ड के पिछले पांच साल की विशेष ऑडिट संबंधी पत्रावली मई 2017 में तत्कालीन समीक्षा अधिकारी अजीम को मार्क की गई थी। इसके बाद यह फाइल प्रक्रिया के तहत अनुसचिव, संयुक्त सचिव, विशेष सचिव व समीक्षा अधिकारी के पास पहुंचती रही।

बताया जा रहा है कि 6 जून को फाइल समीक्षा अधिकारी अजीम के पास पहुंची। इस पत्रावली पर अंतिम टिप्पणी 4 अगस्त, 2017 की बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री का अनियमितताओं को लेकर सीबीआई जांच की सिफारिश और फिर फाइल का गायब होना एक ही कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है। पुलिस पड़ताल में अब इसका खुलासा होगा।