Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में कारों की नहीं हो रही बिक्री, दो बड़ी कंपनियों ने बंद किया उत्पादन

पाकिस्तान इन दिनों अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। देश की अर्थव्यवस्था बेहद खराब है। इसके चलते यहां मंहगाई दर में तेजी से इजाफा हो रहा है। हालत यह है कि देश की दो बड़ी कार कंपनियों ने कारों के निर्माण पर रोक लगा दी है। हालांकि यह रोक अस्थाई तौर पर लगाई गई है। लेकिन यह देश की खस्ता अर्थव्यवस्ता को जाहिर कर रहा है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार ‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार, होंडा अटलस कार पाकिस्तान (एचएसीपी) ने बताया है कि उसने अपने कार संयंत्र को विगत शुक्रवार को दस दिन के लिए बंद करने का फैसला किया। उसे यह कदम कारों की बिक्री में तेजी से गिरावट के चलते उठाना पड़ा है। कंपनी ने कहा कि उसके पास अभी दो हजार कारें बिना बिक्री के रखी हुई हैं। ऐसे में उसने कार के उत्पादन पर अस्थायी रोक लगाई है।

इसी तरह, पाकिस्तान में टोयडा मॉडल की कार बनाने वाली इंडस मोटर कंपनी (आईएमसी) के सूत्रों ने डॉन को बताया कि कंपनी ने मौजूदा एक महीने में आठ दिन कार का उत्पादन रोकने का फैसला किया है। यानी हर हफ्ते में दो दिन कंपनी कार का उत्पादन नहीं करेगी।

एचएसीपी और आईएमसी के अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर डॉन से कहा कि मौजूदा जुलाई के महीने के पहले दस दिनों में बिक्री में बेहद कमी के कारण कारों के उत्पादन में कमी का फैसला लेना पड़ा है।

वहीं खबर यह भी है कि पाकिस्तान में एक और बड़ी कार कंपनी सुजुकी मोटर भी जल्द ही उत्पादन में कटौती कर सकती है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि उत्पादन में कटौती की जाए या नहीं, इस पर फैसला कंपनी जल्द लेगी। यह इस महीने होने वाली बिक्री और बुकिंग ऑर्डर पर निर्भर करेगा। आपको बता दें कि पाकिस्तान की खस्ता अर्थव्यवस्था का असर ऑटोमोबाइल उद्योग पर भी पड़ा है। इस क्षेत्र के बुरे हाल की वजह बजट में लगाए गए ऊंचे करों और हाल के दिनों में पाकिस्तानी मुद्रा के अवमूल्यन को माना जा रहा है।