Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ढाई साल के बच्चे ने कोरोना को दी मात, बगैर दवा के हुआ ठीक

दुनिया भर के लिए महामारी बना कोरोना लखनऊ के एक ढाई साल के बच्चे से जंग हार गया। उत्तर प्रदेश में सबसे कम उम्र के इस कोरोना पाॅजिटिव मरीज ने बगैर किसी दवा के ठीक होने का रिकार्ड बनाया है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से डिस्चार्ज होकर शनिवार को वह अपने घर पहुंच गया।

इस बच्चे में छह अप्रैल को कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद उसे तत्काल केजीएमयू के संक्रामक रोग यूनिट में आइसोलेट किया गया था। अस्पताल के चिकित्सकों का कहना है कि बच्चे में वायरस का स्रक्रमण लोड कम था। इसलिए उसे कोई दवा नहीं दी गई, बल्कि सुपाच्य और पौष्टिक आहार दिये गये। नतीजा यह हुआ कि अपनी प्रतिरोधक क्षमता के सहारे मात्र छह दिन के अंदर उसने कोरोना को मात दे दी। इसके बाद 48-48 घंटे के अंतराल पर उसकी दो बार जांच कराई गई। दोनों रिपोर्ट निगेटिव आये। इसलिए आज बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हालांकि, घर पर वह 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहेगा।

गौरतलब है कि राजधानी के गोमती नगर निवासी इस बच्चे की मां लखनऊ की पहली कोरोना पाॅजिटिव मरीज थी। पिछले माह कनाडा से वह यहां वापस लौटी थी और जांच में 11 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। उसे भी इलाज के लिए केजीएमयू में भर्ती किया गया था। बाद में ठीक होकर वह घर आ गई थी। इस बीच उसके बच्चे और सास-ससुर में भी कोरोना पॉजिटिव मिले। बच्चा तो ठीक होकर आज घर लौट आया, लेकिन सास और ससुर का अभी भी इलाज चल रहा है।

प्रदेश में अब तक 32 कोरोना मरीज हुए ठीक

प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। आज शाम तक प्रदेश में कोरोना पाॅजिटिव के कुल 448 मरीज पुष्ट हुए। इनमें से 254 लोग तब्लीगी जमात के हैं। वहीं दूसरी ओर अब तक इस प्रदेश के 32 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। इनमें आगरा से आठ, गाजियाबाद से तीन, नोएडा से 12, लखनऊ से पांच एवं कानपुर, शामली, पीलीभीत और लखीमपुर खीरी से एक-एक मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से अपने-अपने घर पहुंच चुके हैं। प्रदेश में अब तक कोरोना से कुल पांच लोगों की मौत भी हो चुकी है। बस्ती, मेरठ, वाराणसी और आगरा जिले में अब तक एक-एक मौत हुई थी, लेकिन शनिवार को बुलंदशहर के एक 58 वर्षीय आयुर्वेद चिकित्सक के मरने की भी खबर आई है।