Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए एक ‘किस’ की कीमत,BP रहेगा कण्ट्रोल में

18+डेस्क|

अच्छे रिलेशनशिप में किस एक जरुरी पार्ट है और ये आपकी पार्टनर से बोन्डिंग को मजबूत बनाता है.आपको बता दें किस करने के दौरान हमारे शरीर में ऑक्सिटॉसिन नाम का हॉर्मोन बनता है जो पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग बढ़ाने में मददगार साबित होता है। हम आपको आज बता रहे हैं कि किस करना कितना फायदेमंद होता है…

बीपी करता है कण्ट्रोल

पार्टनर को पैशनेट किस करने से आपकी हार्टबीट यानी दिल की धड़कन बढ़ जाती है लेकिन सकारात्मक और हेल्दी तरीके से और यही आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। किस करने के बाद आपके ब्लड वेसल्स यानी रक्त धमनियां फैल जाती हैं जिससे उनमें खून का प्रवाह बेहतर होता है और शरीर के अहम अंगों तक खून पहुंचता रहता है जिससे आप स्वस्थ रहते हैं।

पीरियड्स में कारगर

अगर आप पीरियड्स के दौरान मेन्स्ट्रूअल क्रैम्प्स और सिरदर्द से गुजर रहीं हैं तो आपके लिए किस करना बेहतर साबित हो सकता है। यहां भी वजह यही है कि किस करने के बाद जब रक्त धमनियां फैल जाती हैं तो खून शरीर के सभी हिस्सों और अंगों तक अच्छे से पहुंचता है जिससे दर्द भी दूर होता है और सिरदर्द में भी आराम मिलता है।

वायरस भगाता है

डूबकर किस करने के दौरान दोनों पार्टनर के बीच लार का जो आदान प्रदान होता है, उससे कई तरह के वायरस को दूर रखने में मदद मिलती है। खासतौर से तब, जब किस के बाद सेक्स किया जाए। ऐसा करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। जो लोग अक्सर पैशनेट किस करते हैं, उनकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होती है।

थकान मिटाता है 

दिन के आखिर में अगर आप थके-हारे महसूस करते हैं, तो इसके लिए कॉर्टिसल हॉर्मोन जिम्मेदार है। इसे स्ट्रेस हॉर्मोन भी कहा जाता है। किस करने से बॉडी में इस हॉर्मोन का लेवल कम हो जाता है औऱ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एंडोक्राइन सिस्टम और ब्रेन को मजबूती भी मिलती है। इसलिए स्ट्रेस दूर करने के लिए पार्टनर को किस करें और बेहतर फील करें।