Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ट्रंप सरकार उठाने जा रही हैं ये कदम, भारतीयों के लिए साबित होगा बड़ा झटका

अमेरिका जाने का सपना लेने वाले लाखों भारतीयों के लिए यह एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप H-1B वीजा सहित सभी एंप्लॉयमेंट वीजा सस्पेंड करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं।

इस प्रस्ताव को पास करने का अर्थ यह होगा कि अमेरिका के बाहर से आकर कोई वहां काम नहीं कर सकता है। हालांकि अमेरिका में पहले से जिसके पास ये वीजा है उनपर इसका कोई असर नहीं होगा।

भारत में हर साल आईआईटी करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स का सपना अमेरिका जाने का होता है, लेकिन अब लगता है कि उन्हें अपने इस सपने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इंफोसिस, विप्रो जैसी भारत की टेक्नोलॉजी कंपनियां H-1B वीजा के जरिए ही अपने कर्मचारियों को अमेरिका ऑन-साइट भेजती हैं। अगर ट्रंप की सरकार इस फैसले पर मुहर लगाती है तो इसका भारत के हजारों IT प्रोफेशनल्स पर बुरा असर होगा।

इस प्रस्ताव के समर्थन में ट्रंप सरकार की दलील है कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से वो चाहते हैं कि दूसरे देशों से लोग यहां आकर संक्रमित ना हों। रिपोर्ट का कहना है कि इसका मकसद अमेरिकी नागरिकों को रोजगार मुहैया कराना है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता हॉगन गिडले ने कहा कि प्रशासन अभी इस फैसले के असर पर विचार कर रहा है। अमेरिकी नागरिकों की जॉब गारंटी के लिए करियर एक्सपर्ट्स ने यह प्रस्ताव तैयार किया था। हालांकि अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।