Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यहां मिला करोड़ों का खजाना, 10 साल तक चली खोज

कहते हैं मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती, ऐसा ही कुछ हुआ है न्यू मैक्सिको में। जहां पर रॉकी पर्वत में 10 साल पहले छिपा हुआ 7.5 करोड़ रुपये (1 मिलियन डॉलर) का खजाना आखिरकार मिल गया। न्यू मैक्सिको स्थित खजाना फॉरेस्ट फेन ने खुलासा किया है कि उनके खजाने में सोना, जवाहरात और अन्य कीमती सामान शामिल हैं।

पिछले एक दशक में कम से कम हजारों लोगों ने इस खजाने का पता लगाने की कोशिश की है। अब एक आदमी ने कुछ दिनों पहले इस खजाने की खोज की। इस शख्‍स ने कथित तौर पर खोज की पुष्टि करने के लिए फ़ेन को खजाने की एक तस्वीर भेजी।

फेन ने इस खजाने को खुद छिपाया था और लोगों से इसका पता लगाने के बारे में कहा था। 1989 में उन्‍हें टर्मिनल कैंसर हो गया, लेकिन वह अभी ठीक हैं। फ़ेन ने खजाने की सामग्री को अपनी वेबसाइट पर डाला है।

वेबसाइट के अनुसार, सोने की डली और सिक्के, चीनी जेड चेहरे, पन्ना के छल्ले और अन्य विदेशी सामान हैं। उन्होंने 2010 में खजाने को छिपाया और अपनी वेबसाइट पर खजाने के ठिकाने का सुराग साझा किया और एक कविता में उन्होंने अपनी आत्मकथा “द थ्रिल ऑफ द चेस” में प्रकाशित किया।

फेन ने न्यू मैक्सिकन को बताया कि अनुमानित 350,000 लोगों ने खजाने को खोजने की कोशिश की, कुछ ने अपनी नौकरियों को खोज के लिए छोड़ दिया और कुछ चुनिंदा लोगों की खजाना खोजने में मृत्यु हो गई। फेन, जो अब 89 वर्ष का है, ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “यह रसीले तारों के एक चंदवा के नीचे था, जो रॉकी पर्वत की वनस्पतियों की वनस्पतियों से भरा था। मैं उस व्यक्ति को नहीं जानता जिसने इसे पाया था, लेकिन मेरी किताब की कविता ने उसे सटीक स्थान पर पहुंचा दिया।”

वेबसाइट खजाने को बेचने के तरीके भी बताती है और यह भी सुझाव देती है कि जो व्यक्ति इसे पाता है उसे इसे फिर से छिपाने पर विचार करना चाहिए। फेन ने अनुरोध किया, “आप क्‍या चुनते हैं- पीछा का रोमांच जीवित रखें और किंवदंती जारी रखें।”