Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिये कौन हैं डॉ हरबर्ट क्लेबर,जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

आज के डूडल ने डॉ हरबर्ट क्लेबर (Dr Herbert Kleber) को मनाया, जो कि उनके उपचार की 23 वीं वर्षगांठ पर प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन में उनकी लत के इलाज में अग्रणी काम के लिए तैयार थे। इस डूडल को मैसाचुसेट्स के कलाकार और ग्राफिक संस्मरण के लेखक हे, किद्दो जेरेट जे. क्रोसोक्ज़का द्वारा चित्रित किया गया था।

1964 में यूनाइटेड स्टेट्स पब्लिक हेल्थ सर्विस के लिए स्वेच्छा से, डॉ. क्लेबर को लेक्सिंगटन, केंटकी के एक जेल अस्पताल में सौंपा गया था, जहाँ हजारों कैदियों का नशे की लत के लिए इलाज किया जा रहा था। यह देखते हुए कि रोगियों के विशाल बहुमत रिहाई के बाद जल्द ही खत्म हो जाएगा, उन्होंने एक नया दृष्टिकोण विकसित करना शुरू कर दिया।

उनकी विधि को “साक्ष्य-आधारित उपचार” के रूप में वर्णित करते हुए, डॉ. क्लेबर ने एक चिकित्सा स्थिति के रूप में एक नैतिक विफलता के विपरीत लत को देखा। मरीजों को दंडित करने या उन्हें शर्मसार करने के बजाय, जैसा कि क्षेत्र में उनके कई पूर्ववर्तियों ने किया था, डॉ. क्लेबर ने अनुसंधान के महत्व पर बल दिया, जिससे कई रोगियों को दवा और चिकित्सीय समुदायों के सावधानीपूर्वक उपयोग के माध्यम से ठीक होने और बचने से बचने में मदद मिली।

Dr. Herbert Kleber राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू का ध्यान किया आकर्षित

डॉक्टर क्लेवर की सफलता ने राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू का ध्यान आकर्षित किया जिन्होंने उन्हें राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के कार्यालय में डिमांड रिएक्शन के लिए उप निदेशक नियुक्त किया नशा मुक्ति और मादक द्रव्यों के सेवन पर राष्ट्रीय केंद्र के सह संस्थापक के रूप में डॉक्टर के लिए ब्रेक चिकित्सा में संसाधन के रूप में मादक द्रव्यों के सेवन उन साधन और उपचार के क्षेत्र को फिर से परिभाषित करने में एक नेता थे

कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन में, उन्होंने और उनकी पत्नी डॉ. मैरियन डब्ल्यू। फिशमैन ने मादक द्रव्यों के सेवन पर अमेरिका के अग्रणी अनुसंधान कार्यक्रम की स्थापना की। अपने 50 साल के करियर के दौरान, डॉ. क्लेबर ने सैकड़ों लेख लिखे, महत्वपूर्ण पुस्तकें लिखीं, और व्यसन उपचार के क्षेत्र में कई अन्य चिकित्सा पेशेवरों का उल्लेख किया। एक स्व-वर्णित “सदा आशावादी,” डॉ. क्लेबर ने नशे की लत के उपचार के परिदृश्य को बदल दिया, जिससे रोगियों को शर्मिंदा होने के बजाय निदान और उपचार किया जा सके और इस प्रक्रिया में अनगिनत लोगों की जान बचाई जा सके।

courtesy:newsd.in