Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज किसानों के खातों में पहुँच जायेंगे दो हज़ार रुपये,PM मोदी करेंगे किसान सम्‍मान निधि की शुरुवात

नई दिल्ली. 

किसानों के खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर करने वाली पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से इस योजना की पहली किस्‍त आज जारी करेंगे. इस योजना से 2 हेक्टेयर तक की खेत जोतने वाले छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत और पहले से बेहतर होगी.

इस योजना के तहत देश के करीब एक करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपए की किस्त जमा कर दी जाएगी. कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो से तीन दिनों में अभी तक रजिस्‍टर्ड और एक करोड़ किसानों को इस योजना का फायदा पहुंचाया जाएगा. बता दें कि मोदी सरकार ने 1 दिसंबर, 2018 से इस योजना को लागू कर दिया है, जिसकी घोषणा वित्‍त मंत्री ने अंतरिम बजट में किया था. इस योजना से देशभर के करीब 12 करोड़ किसान को मिलेगा लाभ.

करीब 1 करोड़ किसान को मिलेगी पहली किस्‍त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत 2000 रुपए की पहली किस्त का वितरण 24 फरवरी 2019 से शुरू हो जाएगा. इसके तहत करीब 1 करोड़ किसानों को मिलेगी पहली किस्त. इस योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले, इसके लिए केंद्र की सरकार ने सभी राज्य सरकारों से PM Kisan पोर्ट्ल पर किसानों का डाटा अपलोड करने को कहा है.

20 तक अपलोड किए गए डाटा पर पहली किस्‍त

राज्यों की ओर से अपलोड किए जा रहे डाटा को पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) की ओर से वेरीफाई किया जा रहा है. पीएफएमएस  (PFMS)  के अनुसार, 20 फरवरी तक अपलोड किए गए डाटा के आधार पर पहली किस्त के जरिए करीब 1 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांस्‍फर किया जाएगा.

दूसरी किस्‍त में ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को मिलेगा लाभ

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से डाटा अपलोडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी रोकने के लिए किसानों से बैंक खाता और आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट नंबर मांगा जा रहा है. यही वजह है कि योजना के तहत पहली किस्त पाने वाले किसानों की संख्या का आंकड़ा 1 करोड़ को भी पार नहीं कर पाया है.

पीएफएमएस से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, डाटा वैरिफिकेशन के कारण किसानों की संख्या कम है. उनका कहना है कि 1 अप्रैल से मिलने वाली दूसरी किस्त में किसानों की संख्या बढ़ जाएगी.