Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कॉस्मेटिक सर्जरी की रखते हैं चाहत, इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

आजकल हर काम के सर्जरी होने लगी है. वो चाहे आपके स्वास्थ के लिए हो या फिर आपकी खूबसूरती के लिए. बात करें लड़कियों की तो वो खूबसूरत दिखने के लिए कुछ भी कर सकती हैं. यहां तक की सर्जरी भी करवा सकती हैं और बहुत सी लड़कियां करवाती भी हैं.

किसी को अपनी नाक छोटी लगती है तो किसी को होंठ मोटे लगते हैं. कोई अपने गोरेपन को थोड़ा बढ़ाना चाहता है तो कोई चेहरे के किसी तिल को हटवाना चाहता है.

यही वजह है कि कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार देश में बढ़ता जा रहा है. लड़कियां तो वैसे भी हुस्न की परी होती है. लेकिन जान लें इसके क्या नुकसान होते हैं. 

इस लिए की जाती है कॉस्मेटिक सर्जरी

इस मॉडर्न काल में लड़के-लड़कियां अपने चेहरे में छिपी खामियों को दूर करने व उसकी खूबसूरती को निखारने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी की मदद ले रहे हैं. सर्जरी को लेकर उनके मन में किसी तरह का कोई डर भी नहीं है.

वो इस सर्जरी को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त होते हैं या फिर अच्छे लुक की चाहत में जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं. कॉस्मेटिक सर्जरी 18-30 साल की उम्र के लोग करवाते हैं. इनमें महिलाओं-पुरुषों की संख्या लगभग समान होती है.

एक तरफ जहां टीनेजर पिंपल्स, कील-मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या से निजात पाने के लिए सर्जरी कराते हैं वहीं 25 से 30 साल की उम्र के लोग अपनी शादी को ध्यान में रखते हुए स्किन टाइटनिंग और वाइटनिंग जैसे ट्रीटमेंट लेते हैं. इससे आप खूबसूरत तो बन जाती हैं लेकिन कहीं ना कहीं ये आपको बाद में नुकसान भी देता है.