Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘जन्माष्टमी व्रत’ में फिट, फ्रेश और एनर्जेटि​क रहने के लिए खाएं …

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार में हर कृष्ण भक्त व्रत रखते हैं और इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. अब व्रत रखना है तो डाइट को लेकर भी लोग चिंता में पड़ जाते हैं…

तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको बताएंगे इस व्रत में क्या खाये और क्या नहीं..

एनर्जेटिक और फुर्तीली

अगर खुद को एनर्जेटिक और फुर्तीला रखना है तो व्रत की डाइट में मखाने और मूंगफली खाये. मूंगफली विटामिन और मखाने कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो आपको खाली पेट कोई नुकसान नहीं पंहुचाते हैं.

खली पेट के लिए ठंडाई बहुत अच्छी होती हैं इसलिए आप दूध से बनी ठंडाई पिए. दूध से बनी ठंडाई में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके लिए लाभकरी होती हैं. इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, काजू, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स डालकर ठंडाई बना सकते हैं.

आप व्रत के दिन फल और फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं, फल में आप बेर और पपीता खा सकते हैं. इस दौरान आप अनानास का भी जूस पी सकते हैं. अनानास एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन और दूसरे न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो सेहत के लिए लाभकारी साबित होता हैं.

व्रत के समय आप कई सब्जियां जैसे गाजर, आलू और शिमला मिर्च और नमक हरी मिर्च मिलाकर उस मिश्रण को गोला बनाकर तेल में फ्राइ कर लें. साथ ही सिंघाड़े के आटे से कटलेट बनाकर खा सकते हैं.