Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Rainy Season बालों का रखें ऐसे ख्याल, बनी रहेगी बालों की चमक और शाइन

बारिश के मौसम में त्वचा के साथ ही बालों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इस मौसम में अगर बालों का सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो ये बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

हम आपको यहां तीन बेहतरीन एसेंशियल ऑयल के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप Rainy Season में भी अपने बालों की चमक को बरकरार रख सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

एसेंशियल ऑयल 

  1. बालों की देखरेख के लिए Bergamot एसेंशियल ऑयल बहुत फायदेमंद होता है, इस तेल को किसी भी अन्य हेयर ऑयल में मिलाकर अगर बालों में लगाया जाए तो इससे बालों की खूबसूरती बढ़ती है।
  2. लेमन ग्रास ऑयल की एक या दो बूंद को किसी भी हेयर ऑयल में मिलाकर अगर सिर पर इसकी अच्छी तरह से मालिश की जाए तो इससे दिमाग को शांति मिलती है, इसी के साथ इससे बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं।
  3. नीलगिरी एसेंशियल ऑयल की एक या दो बूंद को नारियल के तेल में मिलाकर इसे बालों पर लगाने से बालों को जड़ से पोषण मिलता है, जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। इसी के साथ इस तेल का इस्तेमाल करने से बाल घने होते हैं और सिर की खुजली से राहत मिलती है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश

प्रसार

अपनी पसंद के विसारक में तीन से चार बूंदों का उपयोग करें।

सामयिक उपयोग 

वांछित क्षेत्र में एक से दो बूंदें उपयोग करें। त्वचा की संवेदनशीलता को कम करने के लिए इसे नारियल तेल के साथ काम में लें।

चेतावनी

सीधे कान, नाक या आंखों और संवेदनशील क्षेत्रों में तेल न गिराएं। जलन होने पर त्वचा पर सीधे तेल का इस्तेमाल करने से बचें। इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें और गर्भवती महिलाएं तथा किसी प्रकार की चिकित्सा करा रहे रोगी इस तेल का इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें।