Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अंतरिक्ष पर दिखेगा महिलाओं का वर्चस्व, इस दिन स्पेसवॉक कर नासा का मान बढ़ाएंगी ये महिलाएं

 

जमीन से लेकर आसमान तक महिलाओं ने हर जगह झंडे गाड़े हैं। अंतरिक्ष पर भी अब महिलाएं चहलकदमी करेंगी। ये ऐतिहासिक पल 21 अक्टूबर 2019 को होने जा रहा है, जब नासा पहली बार बिना किसी पुरुष सहयोगी के महिलाओं को स्पेसवॉक पर भेजेगा। इसको लीड करने वाली दो महिलाएं काफी चर्चा में हैं।

दोनों महिलाओं का नाम है, जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच। ये दोनों ही एस्ट्रोनॉट हैं और फिलहाल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में हैं। एस्ट्रोनॉट जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी। ये दोनों पहले भी अंतरिक्ष की यात्रा का अनुभव ले चुकी हैं।

नासा के अनुसार, 1965 में दुनिया के पहले स्पेसवॉक के बाद से केवल 14 महिलाओं ने स्पेसवॉक किया है बल्कि आज तक 213 पुरुष स्पेसवॉक कर चुके हैं।

मार्च में नहीं हो पूरा हो सका था स्पेसवॉक पर भेजने का प्लान

इसी साल मार्च में भी महिलाओं को स्पेसवॉक पर भेजने का प्लान बनाया गया था, पर स्पेससूट का सही साइज न मिलने से उसे स्थगित कर दिया गया। उसके बाद लोगों के हिसाब से स्पेससूट उपलब्ध कराने पर काम किया गया, अब उस हिसाब से स्पेससूट उपलब्ध हो चुके हैं इसलिए नए सिरे से इसका प्लान बनाया गया है।