Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बारिश की संभावना 18 अगस्त जानिए किन राज्यो में होगी

कई राज्यों में अनुमान से ज्यादा बारिश हुई है तो कई इलाकों में कम बारिश या महज बूंदाबांदी की वजह से उन जगहों के किसान परेशान हैं। इस बीच मौसम विभाग  ने 21 अगस्त तक देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा के कुछ हिस्से बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं। 18 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ और 20 और 21 अगस्त को कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं 19 अगस्त के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं 21 अगस्त तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के साथ गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, में भी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ में 21 अगस्त तक अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी और अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह 21 अगस्त को बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। 22 अगस्त तक ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर वीकेंड में थोड़ी-बहुत बारिश होने की संभावना है। आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहेगा। मौसम विभाग ने आज आसमान में बादल छाने कि संभावना जताई है। यहां आज और कल बारिश नहीं होगी।

20 से 23 तारीख तक बारिश होने कि संभावना जताई गई है और 21 तारीख के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान विभाग  ने ओडिशा के 20 जिलों में आज बृहस्पतिवार को भारी बारिश होने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। इसके साथ ही 17 जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया गया है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को एक बुलेटिन में कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण शुक्रवार तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है, जो फिलहाल म्यांमा के दक्षिण में है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कटक, पुरी और खुर्दा सहित 20 जिलों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को कटक, केंद्रपाड़ा और संबलपुर सहित 17 जिलों में 116-204 मिमी तक बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। मौसम कार्यालय ने शनिवार को कालाहांडी और पश्चिमी ओडिशा के सात जिलों में बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।