Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

1500 साल पुरानी कब्र में मिला स्त्री-पुरुष का कंकाल, आलिंगन की मुद्रा में बयान कर रहे अमर प्रेम की कहानी

[ad_1]

ये दुनिया हजारों-लाखों अजीबोगरीब (Weird) चीजों से भरी है जो वक्त-वक्त पर इंसान को हैरान करती है और ये एहसास दिलाती है कि अभी हम इस दुनिया के बारे में कितना कम जानते हैं. हाल ही में चीन के पुरातत्वविद ने ऐसी ही एक अजीबोगरीब चीज ढूंढ निकाली जो वैज्ञानिकों के लिए भी बड़े आश्चर्य का विषय है. चीन में आर्कियोलॉजिस्ट्स (Archaeologists) ने दो नर-कंकाल (Skeletons) ढूंढ निलाले हैं जो आलिंगन की मुद्रा (Embracing Position) में दफनाए हुए हैं. ये कंकाल अमर प्रेम (Eternal Love) की कहानी बयान कर रहे हैं.

1500 year old skeleton

(फोटो: Twitter/@tac_org)

जानकारों का मानना है कि ये कंकाल 1500 साल (1500 years old skeleton) पुराने हैं जिसे साल 2020 में उत्तरी चीन (Northern China) में खोजा गया था. चीन के शांग्जी प्रांत में निर्माण का कार्य चल रहा था जब एक कब्रिस्तान (Graveyard) को खोदे जाने पर इन दो कंकालों का पता चला. इन दोनों कंकालों की जांच कर वैज्ञानिकों ने पाया कि पुरुष कंकाल (Male Skeleton) करीब 5 फीट, 4 इंच का है और उसकी मौत 29 से 35 साल के बीच हुई होगी. पुरुष कंकाल के हाथ की हड्डी टूटी हुई थी, दाहिने हाथ की एक उंगली गायब थी और दाहिने पैर की हड्डी भी टूटी थी.

1500 year old skeleton

Twitter/@Rodger_Laz

दूसरी ओर स्त्री कंकाल (Female Skeleton) की जांच कर वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया कि पुरुष की मौत के बाद उसने भी अपने जीवन का त्याग कर उसके साथ ही दफन होने का निर्णय लिया होगा. महिला की उम्र करीब 35 से 40 साल के बीच है जबकि उसकी लंबाई 5 फीट, 2 इंट है. इस साल जून में इस कंकाल से जुड़ी डीटेल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑस्टियोआर्क्योलॉजी (International Journal of Osteoarchaeology) की एक रिपोर्ट में दी गई है. वैज्ञानिकों ने इस रिपोर्ट में बताया कि आर्कियोलॉजी में अमर प्रेम का ऐसा उदाहरण देखने को कम ही मिलता है. कंकालों को देखकर रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मामले में मरने के बाद की दूसरी दुनिया में भी प्रेम कायम रखने के लिए पति-पत्नी ने साथ में दफन होने का निर्णय लिया जिससे अगले जन्म में भी वो साथ ही रहें. शोधकर्ताओं ने लिखा कि पति-पत्नी को आलिंगन (Husband-Wife Embrace) की मुद्रा में दफनाया गया जिससे दूसरी दुनिया में दोनों साथ रह सकें. रिपोर्ट के अनुसार पुरुष और स्त्री को साथ में दफन किया जाना, वो भी आलिंगन की मुद्रा में आम बात नहीं है, चीन में ऐसा पहली बार देखा गया है जिससे उस वक्त के समाज में प्यार को लेकर सोच दर्शायी गई है. वैज्ञानिकों ने बताया कि 386 से 534 के दौरान नॉर्थ वी डायनेस्टी के दौरान इन कंकालों को दफनाया गया होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link