Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जहांगीरपुरी : फूलों की बारिश ने ठंडी कर दी हिंदू मुस्लिम के तनाव की तपिश

आठ दिन पहले दिल्ली के जहांगीरपुर की गलियों में जहां पत्थर और गोलियां बरसी थी, उन गलियों में रविवार को गुलाब की पत्तियां बरसीं। दोनों समुदायों के बीच के दिलों की दूरियां कम कर सौहार्द कायम करने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली गई। एक दूसरे से लोग गले मिलते नजर आए तो छतों से बरसाई जा रही गुलाब की पंखुड़ियों ने इस घटना की तपिश को खत्म कर दिया। हर चेहरे पर मुस्कान, खुशियां एक हफ्ते बाद लौटी तो सभी के दिल में दोबारा पहले जैसा माहौल कायम करने की उम्मीद दिखी।

भारी सुरक्षा के बीच लोगों ने एक दूसरे को शांति और सौहार्द का संदेश दिया। यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ने लगी स्थानीय लोग भी शामिल होते हुए और कारवां बनता गया। सड़कों से गुजरती यात्रा का स्वागत करते हुए लोगों के दिलों में इस बात की खुशी दिखी कि जहांगीरपुरी में दोबारा पहले की तरह माहौल कायम होने लगा।

दोनों समुदायों के बीच सौहार्द कायम करने के लिए अमन कमेटी की इस पहल में पहले 50 सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद थी। लेकिन एकता, शांति और सदभाव की इस मुहिम से जुड़ते लोगों की संख्या लगातार बढ़ती गई। इलाके में पिछले शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर हुई हिंसा के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया था।

तिरंगा यात्रा से दोनों समुदायों के बीच के लोगों के दिलों के बीच दूरियों को कम कर, शांति बहाली की दिशा में पहल की गई। हिंदू-मुस्लिम के साथ-साथ जहांगीरपुरी में रहने वाले सभी धर्मों के लोग एकजुट नजर आए। सभी उम्मीदें इसपर टिकी थीं कि कब दोबारा पहले जैसी आपसी भाईचारा और शांति कायम हो।

रमजान के महीने में हिंसा के आठ दिन बाद निकाली गई तिरंगा यात्रा ने पूरे क्षेत्र के लोगों की तरफ से शांति और सौहार्द की अपील की। कमेटी में तबरेज खान, यासीन खान, वरुण कुमार गुप्ता, इंद्रमणि तिवारी, अमन नारायण, सूर्यकांत शुक्ला और उस्मान खान सहित कई और सदस्य भी शामिल हुए।