Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यहाँ नव विवाहित को नहीं दी जाती 3 दिन तक टॉयलेट जाने की इजाजत, वजह उड़ा देगी आपके होश

शादी ब्याह को लेकर हर देश, जाती, समुदाय में अलग-अलग रीति रिवाज हैं, जिनमे से कुछ तो बड़े सुहावने लगते हैं, लेकिन कुछ रीति रिवाज आपको हैरानी में भी डाल सकते हैं. जैसा की इंडोनेशिया में होता है, इंडोनेशिया में शादी को लेकर एक अजीब ही रस्म है, जैसी आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी.

इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोग शादी के बाद तीन दिन तक टॉयलेट नहीं जा सकते हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इस समुदाय के लोग इस प्रथा को बहुत ही शिद्दत के साथ निभाते हैं, क्योंकि इस रिवाज को टीडॉन्ग समुदाय में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.

पवित्रता हो जाती है भंग 

समुदाय का मानना है कि शादी एक पवित्र बंधन है और टॉयलेट जाने से पवित्रता भंग होती है, ऐसे में नवविवाहित जोड़े को तीन दिनों तक टॉयलेट जाने की अनुमति नहीं दी जाती है. 

समुदाय के लोगों का विश्वास है कि कई लोग टॉयलेट यूज़ करते हैं और अपनी गन्दगी वहां निकलते हैं, जिससे टॉयलेट में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है, अगर ऐसे में नवविवाहित जोड़ा उस टॉयलेट को इस्तेमाल करता है तो उसमे वो नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है, जिससे शादी टूटने के आसार बन सकते हैं।  

सिर्फ यहीं नहीं वे लोग मानते हैं कि इससे पार्टनर की जान पर भी बन सकती है, वर वधु को टॉयलेट न जाना पड़े इसलिए उन्हें 3 दिन तक बिलकुल कम खाने-पीने को दिया जाता है.