Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सरकार ने बिना सोचे-समझे युवाओं पर थोप थी अग्रिपथ योजना: नवीन केडिया

सिरसा।।।(सतीश बंसल ) प्रदेश कांग्रेस महासचिव नवीन केडिया ने सोमवार को एक प्रेस बयान में कहा कि केंद्र सरकार की ओर से सेना में भर्ती के लिए हाल ही में शुरू की गई अग्रिपथ योजना युवाओं के गले से नहीं उतर रही है। सरकार ने इस योजना को बिना सोचे-समझे जबरन देश के युवाओं पर थोंपने का काम किया है, जोकि समझ से परे की बात है। देश के युवाओं के हित को देखते हुए सरकार को इस योजना को तुरंत प्रभाव से वापस लेना चाहिए। केडिया ने कहा कि अग्निपथ योजना मामले में भी जिस तेजी से युवाओं में प्रतिरोध फैला है और बड़े पैमाने पर तेजी से इक_ा होकर युवाओं ने सड़कों पर उतरकर हिंसा शुरू की है। यह बिना किसी नेटवर्क के संभव नहीं है। सोशल मीडिया की इसमें बहुत बड़ी और नकारात्मक भूमिका है। देश के सात राज्यों में जिस तरह से हिंसक विरोध जारी है, उससे यह सवाल उठने लगा है कि क्या इस योजना का हश्र भी कहीं कृषि कानूनो की तरह तो नहीं होगा।

इसका एक बड़ा कारण योजना के विरोध के पहले दिन ही सरकार का बैकफुट पर जाकर अग्निवीर भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल करना है। हालांकि यह केवल एक साल के लिए ही किया गया है। इसके पीछे तर्क दिया गया कि कोरोना काल में सेना में भर्ती न हो पाने की वजह से ऐसा किया गया है, लेकिन यह प्रावधान तो योजना लाते समय ही किया जाना चाहिए था। केडिया ने कहा कि दो साल से सेना में भर्तियां नहीं हुई है, यह तो सरकार को पहले से मालूम था। अगर युवाओं का यह हिंसक प्रदर्शन जो प्रायोजित भी हो सकता है, ऐसे ही जारी रहा तो मुमकिन है कि योजना में और भी संशोधन होते चले जाएं। केडिया ने कहा कि दूसरी तरफ  भारी विरोध प्रदर्शन पर उतरे युवाओं को समझाने का भी कहीं कोई ठोस प्रयास होता नहीं दिख रहा है, जिससे यह मुद्दा गंभीर रूप ले सकता है।