Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने का दिन और समय तय

 

गोपेश्वर। आगामी 29 अक्टूबर भैयादूज के दिन सुबह 8.30 बजे भगवान केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जांएगे, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 17 नवम्बर को सांय पांच बजकर 13 मिनट पर विधि विधान के साथ बंद होंगे।

मंगलवार को विजयादशमी के पर्व पर धर्माधिकारी ने पंचांग देखकर इसकी घोषणा बदरीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने की।

हर साल दशहरे के दिन होती है घोषणा

परंपरा के अनुसार दशहरे पर पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में धाम के कपाट बंद करने का समय तय किया गया। श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि आज सुबह 9.39 बजे पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में आयोजित समारोह में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने का समय तय किया गया।

साथ ही बाबा केदार की पंचमुखी भोगमूर्ति के चल विग्रह उत्सव डोली में शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकोरश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचने का कार्यक्रम तय किया गया। इस मौके पर द्वितीय केदार मद्महेश्वर मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि एवं डोली का कार्यक्रम और मद्महेश्वर मेला तिथि की घोषणा भी की।