Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जामुनी चाय कैंसर-हार्टअटैक से लड़ने में करती मदद, इस कीमत पर नीलाम हुई जामुनी चाय

भारत में चाय कितनी ज्यादा फेमस हैं ये शायद बताने की जरूरत नहीं हैं. आप भारत के किसी भी कोने में चले जाए वहां आपको चाय की दूकान मिल ही जाएगी. भारत के सभी हिस्सों में चाय को बेहद पसंद किया जाता हैं.

लोग चाय के बिना अपने दिन की शुरुआत करने की सोच भी नहीं सकते हैं. सुबह आँख खोलते ही कई लोगो को चाय की तलब लग जाती हैं. फिर दिन भर में वे दो से दस कप तक चाय गटक जाते हैं.

चाय की इतनी अधिक पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसमें कई तरह के प्रयोग भी होने लगे हैं. अपनी चाय को दूसरों की चाय से अलग, स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए लोग नए नए प्रयोग करने लगे हैं. मसलन रेगुलर चाय के अलावा बाजार में, काली चाय, ग्रीन टी, कोल्ड टी, तंदूरी चाय जैसे कई वेराइटी उपलब्ध हैं.

इस कीमत पर नीलाम हुई जामुनी चाय

अभी तक सिर्फ ग्रीन टी को ही सबसे सेहतमंद चाय माना जाता था. लेकिन अब मार्केट में एक और नई चाय आ गई हैं जो स्वाद और सेहत दोनों की दृष्टि में काफी आगे हैं. इस नई चाय का नाम हैं ‘पर्पल टी’ यानी कि ‘जामुनी चाय’. ये जामुनी चाय भारत में पहली बार बनाई गई हैं. इसे Contemporary Tea Brokers Pvt Ltd के द्वारा बेचा जा रहा हैं.

हाल ही में गुवाहाटी में अलग अलग चाय की नीलामी हुई थी. इस नीलामी में इस जामुनी चाय को भी बेचा गया. आपको जान हैरानी होगी कि इस नीलामी में ये जामुनी चाय पुरे 24,501 रुपए प्रति 1.2 किलोग्राम कीमत पर बिकी हैं. इस जमुनी चाय को इतनी ऊँची कीमत पर Dugar Consumer Products Pvt Ltd ने ख़रीदा हैं.

ये हैं जामुनी चाय की खासियत

इस जामुनी चाय में एंटीओक्सिडेंट, फ्लावोनोइड स्ट्रांग और Anthocyanin जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं ये जमुनी चाय कैंसर जैसी बड़ी बिमारी से लड़ाई करने में भी मदद करती हैं. इस तरह सेहत की दृष्टि से भी इस चाय का महत्त्व काफी बढ़ जाता हैं.

मार्केट में मिलेगी इस कीमत पर

बताते चले कि नीलामी में भले ही ये जमुनी चाय 24 हजार की कीमत पर बिकी हो. लेकिन बाजार में आने पर इसकी कीमत 349 रुपए से शुरू होगी. इस तरह ये बाकी चाय से थोड़ी महँगी जरूर होगी लेकिन सेहत के नजरिए से देखा जाए तो ये किमत इतनी बुरी भी नहीं हैं.

मनोहरी गोल्ड टी की लगी सबसे ऊँची कीमत

वैसे इस स्पेशल चाय की नीलामी की बात करे तो आपको जान हैरानी होगी कि यहाँ सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाली चाय में ये पर्पल टी दुसरे नंबर पर आती हैं. दरअसल इस नीलामी में मनोहारी गोल्ड टी सबसे ऊँची कीमत पर नीलाम हुई हैं. इस मनोहारी गोल्ड टी को पुरे 39 हजार 1 रुपए की कीमत पर नीलाम किया गया हैं. इस चाय को Contemporary Brokers के द्वारा बेचा गया जिसे गुवाहाटी के सौरभ टी ट्रेडर्स ने अपने दिल्ली और अहमदाबाद के ग्राहकों के लिए ख़रीदा हैं.

इस जामुनी चाय के वायरल होने के बाद हमें पूरा यकीन हैं कि चाय प्रेमी इस अनोखी और सेहत से भरी चाय को जरूर चखना चाहेंगे. वैसे आपकी पसंदीदा चाय कौन सी हैं हमें कमेन्ट में जरूर बताइएगा.