Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टाटा ने नैनो कार पर लिया बड़ा फैसला, इस तारीख से बंद कर देगी बनाना और बेचना

टाटा मोटर्स का कहना है कि उसका रतन टाटा की ड्रीम कार नैनो को बीएस-VI मानकों पर अपग्रेड करने का फ़िलहाल कोई इरादा नहीं है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को संकेत दिया कि नैनों का उत्पादन और बिक्री अप्रैल 2020 से बंद हो जाएगी।

उन्होंने कहा “नैनो का उत्पादन हमारे गुजरात वाले प्लांट में किया जाता है और जनवरी में नए सुरक्षा मानदंड आए है। अप्रैल में कुछ और नए मानदंड आएंगे और अक्टूबर में नए सुरक्षा मानक आएंगे यह 1 अप्रैल से बीएस- VI होने जा रहा है. टाटा का कहना है 2020 तक, सभी उत्पादों को पूरा नहीं किया जा सकता है।

गौरतलब है की यह एंट्री लेवल कार, रतन टाटा के दिमाग की उपज थी जिन्होंने दोपहिया वाहनों पर सवारी करने वाले परिवारों को एक सुरक्षित और किफायती विकल्प देने की परिकल्पना की, उन्हें भारतीय उपभोक्ता की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसे 2009 में लगभग एक लाख की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया था।

पारीक ने यह भी संकेत दिया कि टाटा मोटर्स के कुछ मौजूदा उत्पादों को भी BS-VI मानदंडों के कारण बंद कर दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने अन्य यात्री वाहनों को बंद नहीं किया जिन्हें बंद कर दिया गया था। BS-VI वाहनों पर, उन्होंने कहा कि यह ऑटो निर्माताओं के लिए एक चुनौती थी क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देश 1 अप्रैल, 2020 के बाद BS-VI के अलावा कार पंजीकरण को अनुमति नहीं देते हैं।

पारीक ने कहा कि पिछले 36 महीनों के दौरान, टाटा मोटर्स ने बाजार को पीछे छोड़ दिया।अप्रैल-दिसंबर अवधि में कंपनी 22.4 प्रतिशत बढ़ी है। जबकि उद्योग में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। तीन साल पहले टाटा मोटर्स की यात्री कार सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी 2.8 प्रतिशत थी और यह लगभग सात प्रतिशत तक नहीं पहुंची।

वर्तमान में यह कार बाजार का केवल 60 प्रतिशत हिस्सा है और 2021-22 तक नए उत्पादों को लॉन्च करके 90 प्रतिशत को कवर करने का लक्ष्य रखता है। उनके अनुसार देश में कार की बिक्री के मामले में पिछला त्योहारी सीजन अच्छा नहीं था।