Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए आखिर क्यों हो जातें है लोग शादी के बाद मोटे, ये है असली वजह

अक्सर ऐसा कहा जाता है लोग शादी के बाद मोटापे का शिकार हो जातें हैं.लेकिन क्या ये सच है और कितने हद तक सच है ये एक रिसर्च में खुलासा किया जा चूका है कि शादी के बाद 50% लोग मोटापे का शिकार हो जाते है.

ऐसा भी माना जाता है खासकर औरतों पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है. इनमें भी कई ऐसे लोग होते हैं, जिनका शादी की रस्मों के दौरान ही मोटापे के शिकार होने लगते है.

आज हम आपको बताते हैं कुछ खास बाते जिन्हे आपने नज़रअंदाज़ किया तो मोटापे के शिकार हो सकते हैं.

लाइफ-स्टाइल में बदलाव

शादी के बाद पति-पत्नी दोनों के लाइफ-स्टाइल में कई बदलाव आ जाते हैं, जिससे मोटापे के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आपको अपने लाइफ-स्टाइल के बदलने के साथ ही अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए. इस बात का ध्यान देना चाहिए कि मोटापा आप पर हावी न होने पाए.

शादी के बाद लापरवाह होना

शादी के बाद ज्यादातर कपल यह सोचते हैं कि अब तो उनकी शादी हो गई. अब किसी और को आकर्षित नहीं करना है. अपनी इस सोच की वजह से वो लापरवाह हो जाते हैं और अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देते. कहा जाता है कि जो जोडे अपनी शादी से खुश, संतुष्ट और सुरक्षित महसूस करते हैं उनमें वज़न बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है, क्योंकि उनपर किसी को आकर्षित करने का कोई दबाव नहीं होता.

एक-दूसरे की पसंद का असर

शादी के बाद ज्यादातर कपल डिनर के लिए बाहर जाना शुरू कर देते हैं. बाहर खाने के दौरान दोनों एक-दूसर की पसंद का खूब खयाल रखते हैं. यही वजह है कि वो सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी बातों की परवाह नहीं करते और मोटे होने लगते हैं.