Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस धनतेरस सोने में करें निवेश होंगे कई फायदे

नई दिल्ली |

दिवाली से पहले आनेवाली धनतेरस पर अकसर लोग सोना खरदीते हैं, माना जाता है कि यह शुभ होगा और खरीदार के लिए समृद्धि लाएगा। यह तो हुई मान्यता की बात लेकिन क्या सोने पर दांव लगाना सच में फायदे का सौदा होता है? क्या आपको इस धनतेरस पर सोने में निवेश करना चाहिए? आपके इस सवाल का जवाब यहां मिलेगा। 

सोना सच में समृद्धि लाता है या नहीं इसका कोई सबूत नहीं है, लेकिन यह मुद्रास्फीति में भी टिका रहता है, यह सच है। आकंड़ों के अनुसार, 2005 से अबतक अगर किसी ने हर साल सोना खरीदा है तो उसे 7 प्रतिशत तक का सालाना रिटर्न मिला है। मान लीजिए कि किसी ने हर साल 10 ग्राम सोना खरीदा है तो उसका उसपर कुल 3.07 रुपये खर्च आया होगा, जिसकी फिलहाल कीमत 4.43 लाख रुपये हो गई होगी। 

यह भी साफ है कि गोल्ड पर मिले रिटर्न की इक्विटी आदि से तुलना नहीं की जा सकती। ऐसा इसलिए क्योंकि 2005 से अबतक निफ्टी करीब 12 प्रतिशत बढ़ा है। अगर निवेशक ने सोना खरीदने में जितने पैसे लगाए उतने इक्विटी फंड में लगाए होते तो उसे करीब 13 प्रतिशत का रिटर्न मिला होता और उसका पैसा लगभग डबल (करीब 6 लाख) हो गया होता। साफ बात यह है कि 2005 से 2008 तक सोने ने डबल डिजिट में रिटर्न दिया, लेकिन 2011 से 2014 के बीच यह रिटर्न सेविंग बैंक अकाउंट पर मिलने वाले रिटर्न से भी कम हो गया। 

बता दें कि 2018 में सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 8 प्रतिशत गिरी है वहीं घरेलू बाजार में यह 8 प्रतिशत बढ़ी है। ज्यादातर सोना बाहर से आयात होता है, ऐसे में रुपये की कीमत गिरने से सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। भारत और चीन गोल्ड के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं, ऐसे में दोनों की करंसी टूटने से सोने की कीमत पर भी असर होगा।

सोर्स:NBT