Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्मार्टफोन पास में रखकर सोने से कम हो जाती है यौन क्षमता, सर्वे में खुलासा

 

 

विज्ञान की इस दौर में हमारी जिंदगी लगभग पूरी तरह से तकनीकों पर आधारित हो गई है। इन तकनीकों ने हमारी जिंदगी जीने के नियम को काफी आसान बना दिया है, जिसमे स्मार्टफोन का बेहद अहम भूमिका है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि ये चीजें हमारी जिंदगी को जितनी आसान बनाती है, उतनी ही समस्याएं भी खड़ी करने में सक्षम है। विज्ञान के द्वारा ईजाद किए गए हर चीजों के फायदे और नुकसान दोनों है।

एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति प्रभावित हो रही है। अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर भी पड़ने लगा है। एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है।

मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है कि अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याओं को स्वीकार किया है।

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की है। उनमें से केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को बेडरूम में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही।

यौन क्षमता प्रभावित होती है

स्टडी में पाया गया है कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इनमें से 60 फीसदी ने कहा है कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को पूर्ण रूप से प्रभावित किया है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया।