Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वैज्ञानिक भी हैरान! आखिर क्यों गर्मियों में सूख जाती है मंदिर की छत, बारिश भर टपकता है पानी

नई दिल्ली: भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जो अपनी रोचक बातों के लिए जानें जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी मंदिर की छत गर्मियों में टपकने लगती हो और बारिश में छत का टपकना बंद हो जाती हो। दरअसल, यूपी के कानपुर जिले में एक ऐसा ही हैरान करने वाला मंदिर मौजूद है।
कानपुर के भीतरगांव विकासखंड से तीन किलोमीटर दूर बेहटा में स्थित भगवान जगन्नाथ के अति प्राचीन मंदिर की छत भरी गर्मियों में छत टपकती है। वहीं, बारिश की शुरुआत होते ही इस मंदिर छत से पानी टपकना बंद हो जाता है। ये अजीब जरूर है लेकिन पूरी तरह सच है।
स्थानीय ग्रामीण निवासी बताते हैं कि ऐसा होने से यहां बारिश की आहट हो जाती है। बारिश होने के छह-सात दिन पहले मंदिर की छत से पानी की बूंदे टपकने लगती हैं। इतना ही नहीं जिस आकार की बूंदे टपकती हैं, उसी आधार पर बारिश भी होती है।
इस बात का रहस्य आज तक वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए हैं। मंदिर के पुजारी का कहना है कि पुरातत्व विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक कई बार यहां आए, लेकिन इसके रहस्य को नहीं जान पाए हैं।