Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

SBI ने दिया बड़ा झटका, अब एफडी पर इतने फीसदी ही मिलेगा ब्याज

कोरोना वायरस के चलते देश की आर्थिक स्थिति लगातार डगमगा रही है। इसी बीच भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। एसबीआई ने रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर दी है।

जानकारी के अनुसार नई दरें आज से यानी 28 मार्च 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले एसबीआई ने 10 मार्च को भी एफडी पर मिलने वाले ब्याज में कमी की थी। रिटेल टर्म डिपॉजिट की ब्याज दर में 20 से 50 आधार अंकों की कमी की गई है। वहीं एकमुश्त बड़ी राशि की सावधि जमा की ब्याज दर में 50 से लेकर 100 आधार अंकों तक की कटौती की गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 75 आधार अंकों की कटौती की। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) के छह में से चार सदस्यों ने रेट कट के पक्ष में वोट किया।

रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटकर 4.40 फीसदी हो गई है। रेपो रेट के काम होने से सभी तरह के कर्ज सस्ते होंगे। इसके बाद ही एसबीआई ने एफडी की ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया।