Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूके रोहित शर्मा, वॉर्नर के पास अब भी मौका

मैनचेस्टर। आईसीसी विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी है। इस हार के साथ ही भारतीय टीम का विश्व कप का सफर यहीं समाप्त हो गया और साथ ही सचिन तेंदुलकर का एक विश्व कप में सबसे अधिक 673 रन का रिकॉर्ड भी काफी हद तक सुरक्षित हो गया है।

दरअसल, सचिन के इस रिकॉर्ड के सबसे करीब और उसे तोड़ने के प्रबल दावेदार थे, भारतीय टीम के स्टार ओपनर रोहित शर्मा, जिन्होंने अब तक आठ इनिंग में 5 शतक के साथ सबसे अधिक 646 रन बनाए थे और माना जा रहा था कि वह इस मैच में ही यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे। लेकिन इस मैच में वह महज 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद भारतीय टीम मैच को हार बैठी और सेमीफाइनल के नॉक आउट मैच में बाहर हो गई। इस तरह सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड अब तक कायम है।

आपको बता दें कि सचिन के नाम एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे। रोहित जब इस विश्व कप के सेमीफाइनल में उतरे तो वह सचिन के रिकार्ड को तोड़ने से 27 रन दूर थे। सेमीफाइनल में रोहित सिर्फ एक रन ही बना सके और 26 रन से सचिन का रिकार्ड तोड़ने से चूक गए।

रोहित ने इस विश्व कप में पांच शतक और दो अर्धशतकों सहित नौ मैचों में 648 रन बनाए। इस विश्व कप में उनका औसत 81 का रहा। रोहित एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन के रिकार्ड को तोड़ नहीं पाए लेकिन उन्होंने इस विश्व कप में कुछ और रिकार्ड अपने नाम किए हैं।

इस विश्व कप में उन्होंने पांच शतक लगाए हैं और इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम एक विश्व कप में चार शतक का रिकार्ड था।

रोहित हालांकि एक मामले में सचिन की बराबरी जरूर कर ले गए। सचिन के नाम छह विश्व कप में छह शतक हैं और वह विश्व कप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने इस मामले में सचिन की बराबरी कर ली है। इस विश्व कप में पांच शतक के अलावा रोहित ने 2015 में खेले गए विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था।

रोहित ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122, पाकिस्तान के खिलाफ 140, इंग्लैंड के खिलाफ 102 और पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रनों की पारियां खेलीं।

कंगारु बल्लेबाज डेविड वॉर्नर तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया को गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलना है। वार्नर ने अभी तक इस विश्व कप में नौ मैचों में 638 रन बनाए हैं और वह सचिन का रिकार्ड तोड़ने से 35 रन पीछे हैं। इस विश्व कप में वार्नर ने तीन अर्धशतक और तीन शतक जमाए हैं।